PPF या सुकन्या समृद्धि योजना, क‍िसमें न‍िवेश करना ज्‍यादा फायदेमंद? आंकड़ों से समझ‍िए

PPF Vs SSY: क्‍या आप बच्‍चों के फ्यूचर के ल‍िए न‍िवेश करने के बारे में सोच रहे हैं? तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) दोनों में ही न‍िवेश करने पर आपका पैसा सुरक्ष‍ित रहता है और अच्‍छा र‍िटर्न भी म‍िलता है. लेक‍िन कई लोग यह सोचकर कंफ्यूज रहते हैं क‍ि क‍िस स्‍कीम में न‍िवेश क‍िया जाए, कहां ज्‍यादा र‍िटर्न म‍िलेगा? आइए आगे इस पर व‍िस्‍तार से बात करते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 07 Mar 2023-3:00 pm,
1/5

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की लोकप्रिय स्कीम है. इसमें आप बेटी के नाम पर ही न‍िवेश कर सकते हैं. लेक‍िन पीपीएफ में आप क‍िसी के नाम पर भी न‍िवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ में से ज्‍यादा फायदेमंद स्कीम कौन सी है?

2/5

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मौजूदा ब्‍याज दर 7.1 फीसदी की है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर 7.6 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलता है. इस ह‍िसाब से आप कहेंगे क‍ि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में इनवेस्‍ट ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. लेक‍िन जानकारों की सलाह रहती है क‍ि आपको दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करना चाह‍िए. पीपीएफ में कम ब्‍याज म‍िलने के बावजूद भी अपनी कमाई का एक ह‍िस्‍सा पीपीएफ में भी न‍िवेश करते रहे.

3/5

पीपीएफ में 15 साल का लॉकइन पीर‍ियड होता है. इसे आप 15 साल के बाद 5-5 साल के ल‍िए आगे भी बढ़ा सकते हैं. दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख तक के न‍िवेश पर छूट म‍िलती है. पीपीएफ खाते में आप सालाना कम से कम 500 रुपये और अध‍िकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.

4/5

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में न‍िवेश की न्‍यूनतम राश‍ि 250 रुपये है. इस योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. बेटी की पढ़ाई / शादी के मकसद से इस योजना को शुरू क‍िया गया है. इस कारण इसमें पीपीएफ के मुकाबले ज्‍यादा दर ज्‍यादा रखी गई है. इसमें भी बेटी की 15 साल की उम्र होने तक न‍िवेश क‍िया जा सकता है. 16वें से 21वें साल के बीच कोई धनरश‍ि जमा करने की अनुमत‍ि नहीं है. लेक‍िन जमा राश‍ि पर खाताधारक को ब्‍याज म‍िलता रहता है.

5/5

यद‍ि आप हर साल PPF अकाउंट में 1.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मौजूदा ब्‍याज दर (7.1 प्रत‍िशत) के ह‍िसाब से 15 साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 40.68 लाख रुपये म‍िलेंगे. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में हर साल 1.50 लाख रुपये जमा करने पर 21 साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 63.65 हजार रुपये म‍िलते हैं. इस खाते को बच्‍ची की उम्र 10 साल होने तक ही खोला जा सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link