Noodle-Making Process: स्ट्रीट फूड के प्रेमी नूडल्स के बिना नहीं रह सकते. गाजर, पत्तागोभी और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों के साथ नूडल्स का स्वाद बेहतरीन होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन नूडल्स को कैसे बनाया जाता है? क्या आप मानते हैं कि उन्हें सिर्फ स्टोर से खरीदा जाता है और फिर उन्हें विक्रेताओं द्वारा पकाया जाता है? अगर ऐसा है, तो आप गलत हैं. हाल ही में, कोलकाता की एक फैक्ट्री में नूडल्स बनाने की प्रक्रिया का एक इंस्टाग्राम वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिखाया गया है कि नूडल्स को कैसे बनाया जाता है, और यह दृश्य बहुत ही भयावह है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नूडल्स बनाने का तरीका है हैरान कर देने वाला


वीडियो में नूडल्स को धूल, गंदगी और कम जगह में होने वाली हौच-पौच के बीच बनाया जाता दिखाया गया है. यह देखकर खाने-पीने के शौकीनों को बहुत गुस्सा आ रहा है. वीडियो की शुरुआत में, फर्श में पड़े नूडल्स को एक बड़े बर्तन में डाल जाता है. फिर आटा और पानी डालकर एक नरम आटा गूंथा जाता है. इस आटे को एक प्रेसिंग मशीन से गुजारकर एक पतली शीट बना ली जाती है. इस शीट को एक कटर का उपयोग करके नूडल्स के आकार में काट लिया जाता है. ये नूडल्स एक रॉड पर लटका दिए जाते हैं और फिर भाप में पकाए जाते हैं. पकने के बाद, नूडल्स को ठंडा किया जाता है और उन्हें पॉलिथीन बैग में पैक करके विक्रेताओं को भेज दिया जाता है.


जरा एक नजर वीडियो पर भी डालिए-



 


वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया


नूडल्स बनाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अभी तक 3 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. सैकड़ों फूड लवर्स कमेंट बॉक्स में खराब माहौल के बारे में अपनी चिंताएं व्यक्त कीं. एक यूजर ने लिखा, "उन्हें इसे बनाने की इजाजत कैसे दी गई, क्या यह कानूनी है?" एक अन्य यूजर ने इस पर अपना अलग नजरिया बतलाया और लिखा, "ऐसा दुनिया भर में कई जगहों पर होता है, लेकिन हम भारतीय अपने ही देश को अस्वच्छ देश के रूप में चित्रित करते हैं. हां, प्रथाएं हैं, लेकिन हम सभी जानते हैं कि डिब्बाबंद भोजन हमारे लिए अच्छा नहीं है, चाहे वह कहीं भी हो." एक अन्य यूजर ने लिखा, "फुट फंगस फ्लेवर वाली चाउमीन".