China Boarding School Case: चीन में एक बोर्डिंग स्कूल पर विवाद मच गया है, क्योंकि वहां के छात्रों को रात में शौचालय जाने के लिए दंड दिया गया था. शांक्सी प्रांत के युंडोंग माध्यमिक विद्यालय के एक छात्र को रात 11:00 बजे शौचालय जाने के कारण पकड़ा गया और स्टाफ सदस्यों ने उन्हें डांटा. जब यह बात ऑनलाइन सामने आई, तो बोर्डिंग स्कूल को लोगों की आलोचना का सामना करना पड़ा, जो कहते थे कि स्कूल एक 'जेल' जैसा है, क्योंकि यहां इतने सख्त नियम हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग न्यूज ने बताया कि स्कूल के अधिकारियों ने लड़के को एक सेल्फ-रिफ्लेक्शन लेटर लिखने और उसका 1,000 फोटोकॉपी अपने स्कूल के साथियों को बांटने के लिए मजबूर किया.


यह भी पढ़ें: बिना हाथ-पैर लगाए सिलाई मशीन चलाने का देसी जुगाड़, पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा Video


इसके साथ ही, स्कूल ने भी अपने क्लास के मासिक अनुशासन स्कोर से पांच अंक काट दिए. इसके अलावा, एक टीचर ने बीजिंग न्यूज को बताया कि छात्रों को रात 10:45 बजे के बाद छात्रावास में घूमने नहीं दिया जाता था, और शौचालय का इस्तेमाल करने पर भी पाबंदी थी. अगर किसी छात्र को कर्फ्यू के बाद शौचालय जाना होता था तो उन्हें कथित तौर पर एससीएमपी के अनुसार छात्रावास के अधिकारियों से अनुमति लेनी होती थी.


छात्र ने अपने सेल्फ-रिप्लेक्शन लेटर में लिखा था, "मैंने स्कूल के नियमों का बहुत बुरा उल्लंघन किया है, और रात में शौचालय जाना न केवल दूसरे छात्रों की नींद खराब करता है बल्कि मेरे क्लास के लिए भी शर्म की बात है." लड़के ने अपने सहपाठियों और शिक्षकों से भी माफी मांगी और कहा कि वह भविष्य में ऐसा नहीं करेगा.


यह भी पढ़ें: लेट आए एम्लाई तो 2 घंटे हाथ ऊपर करके खड़े रखा, साफ करवाई फ्रीज, लोग बोले- ये तो नरक की जिंदगी है


इस घटना ने सोशल मीडिया पर भी बहुत ध्यान खींचा और स्कूल के खिलाफ लोगों ने बहुत आलोचना की. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया, इन आलोचनाओं के बाद हुआइरन के शिक्षा विभाग ने जवाब दिया और स्कूल से अपनी गलतियों पर विचार करने को कहा. शिक्षा प्राधिकरण ने कहा, "हमने स्कूल को इस घटना से सीखने और अपनी गलतियों पर विचार करने का निर्देश दिया. हमने उनसे अपने अनुशासन के नियमों में सुधार करने को कहा."


इसके अलावा, विभाग ने स्कूल को लड़के के साथ अच्छे से बात करने की सलाह दी और सेल्फ-रिफ्लेक्शन लेटर की कॉपी बनाने के लिए 100 युआन (लगभग Rs 1,100) का मुआवजा देने का आदेश दिया.