Khabren zara hatke: नेचर ने दुनिया में कई तरह की जीव बनाए हैं. कुछ जीव इतने ज्यादा विचित्र हैं कि इन्हें देखने के बाद आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी. इनमें से कुछ हवा में उड़ते हुए देखे जा सकते हैं, कुछ जमीन पर चलते हैं तो समंदर में पाए जाते हैं. बात समंदर की जाए तो अभी तक समंदर का एक बड़ा हिस्सा वैज्ञानिकों की पहुंच से बाहर है और इसी समुंदर में पाए जाने वाले एक बेहद विचित्र जीव की बात यहां की जा रही है. कोलोसल नाम से मशहूर इस समुद्री जीव की आंखों को दुनिया की सबसे बड़ी आंखों में शामिल किया जाता हैं. एक वयस्क कोलोसल का वजन करीब 600 पाउंड के आस-पास होता है. इसके आंखों की बात की जाए तो यह किसी फुटबॉल की गेंद जितनी बड़ी होती है. पहली बार इस जीव को साल 1875 में देखा गया था. कोलोसल की बाहें किसी ऑक्टोपस की तरह होती हैं. यह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे कि इसकी आंखों का वजन करीब 12 किलो होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां पाया जाता है?


वयस्क कोलोसल की बात की जाए तो इसकी लंबाई 12 से 14 फीट तक हो सकती है. वैज्ञानिकों की मानें तो यह दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं लेकिन का पता लगा पाना बड़ा ही मुश्किल होता है. इस जीव की एक खास बात ये भी है कि इनमें रीढ़ की हड्डी नहीं पाई जाती है. जापान के एक अखबार के मुताबिक पिछले साल एक बहुत बड़े कोलोसल को जापान के समंदर के किनारे देखा गया था. इससे पहले साल 2020 में साउथ अफ्रीका में एक कोलोसल देखा गया था. ये समुद्री जीव बेहद शर्मीले किस्म के होते हैं.


धारा के विपरीत दिशा में भी तैरने का हुनर


इन जीवों की खासियत होती है कि ये पानी की धारा के विपरीत दिशा में भी तैर सकते हैं. इसके अलावा ये बहुत तेजी से तैरने में सक्षम होते हैं. इन्हें साल 2006 में पहली बार फिल्माया गया था.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं