Desi Jugaad News: पहले तो लोग खेतों के बीच आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते थे. हालांकि, लंबे समय के बाद जब इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो नया देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) निकाला गया है. जो लोग गांव से जुड़े हैं, उन्हें पता है कि किसानों को फसल बर्बाद होने की समस्या चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवरों से ज्यादा रहती है. ऐसे में बड़े-बड़े खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है. खेतों से चिड़ियों को दूर रखने के लिए किसान ने नई देसी डिवाइस का यूज किया है. इससे पहले भी एक ऐसा ही मिलता-जुलता वीडियो शेयर किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फसल बचाने को किसानों ने लगाया ऐसा जुगाड़


खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया है. इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज आती रहती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि खेत के बीचोंबीच चिड़ियों को भगाने के लिए पंखे की मशीनरी मोटर का यूज किया है. फैन के मोटर के साथ एक लोहे की चेन बांधी गई है, जब यह चलती है तो स्टील के खाली डिब्बे पर चेन बार-बार हिट करती है, जिससे जोर-जोर से आवाज आती है.


देखें Video-


 



 


किसानों की एक छोटी ट्रिक आई काम


किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है. खाली डिब्बे से आने वाली जोर की आवाज सुनकर आस-पास बैठी चिड़ियां उड़ जाती हैं. सिर्फ एक छोटी ट्रिक से किसान या उनके परिवार के मेंमर को पूरा दिन खेत में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'आसान तरीका...' सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे