Desi Jugaad News: कई बार हम कबाड़ में पड़े सामानों को उतनी अहमियत नहीं देते, लेकिन जब उसे यूजफुल बना दिया जाए तो देखकर सभी हैरान रह जाते हैं. क्राफ्ट में इंटरेस्ट लेने वाले लोगों के अंदर यह हुनर होता है कि कबाड़ में पड़ी चीजों को काम की चीज बना देना. देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) की मदद से एक शख्स ने पेड़ से फलों को तोड़ने वाला कैचर बनाया, जिसे देखकर अच्छे-अच्छे लोग हैरान रह गए. यहां तक कि उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने भी वीडियो को शेयर करते हुए जमकर तारीफ की.


शख्स ने जुगाड़ से बनाया फल तोड़ने वाला इक्युप्मेंट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने पेड़ों से फल तोड़ने के लिए एक सरल घरेलू आविष्कार (एक जुगाड़) का एक वीडियो शेयर किया है. उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए वीडियो को इंटरनेट यूजर्स ने 4,00,000 से अधिक बार देखा है. आनंद महिंद्रा आविष्कारक द्वारा लीक से हटकर सोचने के लिए बेहद प्रभावित हुए. वीडियो में एक बुजुर्ग व्यक्ति को एक लंबी छड़ी का उपयोग करते हुए दिखाया गया है, जिसके आखिर में एक प्लास्टिक की बोतल है. वह आदमी पेड़ से फल तोड़ने की कोशिश कर रहा है. उसने जुगाड़ का इस्तेमाल किया, जो बोतल के पीछे चार हिस्सों में खुलते हैं और फिर फल को कैद करने के बाद बंद हो जाते हैं.


 



 


जुगाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल


वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि शख्स ने इसे कैसे बनाया. आनंद महिंद्रा ने वीडियो को कैप्शन के साथ ट्वीट किया, 'यह कोई बहुत बड़ा आविष्कार नहीं, लेकिन मैं उत्साहित हूं क्योंकि यह छोटे-छोटे आविष्कार हमारी संस्कृति को दर्शाता है. अपने बेसमेंट-गेराज वर्कशॉप में प्रयोग करने की आदत के कारण अमेरिका आविष्कार का पावरहाउस बन गया. ऐसे छोटे-छोटे आविष्कारक भी टाइटन बन सकते हैं.' सोशल मीडिया पर इस वीडियो को बेहद पसंद किया जा रहा है. इस वीडियो में शख्स ने सभी को चौंका दिया.