Street Food Hygiene: स्ट्रीट फूड हर खाने के शौकीन के दिल में एक खास जगह रखता है. चाहे हम गोलगप्पे का स्वाद लें या छोले भटूरे की स्वादिष्ट प्लेट का, स्ट्रीट-स्टाइल वाले दुकानदार अक्सर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेते हैं. स्वादिष्ट खाने को चखने के बाद लोग दोबारा उस गली में जरूर जाना पसंद करते हैं. हालांकि, इसमें सबसे ज्यादा चिंता करने वाली बात यह है कि स्ट्रीट फूड को तैयार करते वक्त कितनी साफ-सफाई होती है. इयान माइल्स चेओंग (@stillgray) नाम के एक इंटरनेट यूजर ने भारत में एक स्ट्रीट फूड विक्रेता का एक वीडियो शेयर किया, जो एक बड़ा पराठा तैयार कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्ट्रीट फूड पर मिल रहा ऐसा पराठा


अनहेल्दी वीडियो को देखने के बाद इंटरनेट यूजर नाराज हो गए. कैप्शन में यूजर ने सवाल किया, "भारतीय स्ट्रीट फूड कैसे तैयार किया जाता है. क्या आप इसे खाएंगे." यह क्लिप मूल रूप से एक्स पर 'कैच अप' नामक एक अकाउंट से थी. पोस्ट किए जाने के बाद से इसे 19.4 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और 6.5k लाइक्स मिले हैं. वीडियो में, हम बड़े से पराठे को बनाते हुए देख सकते हैं. सबसे पहले एक शख्स सड़क किनारे बड़ी कढ़ाई में मैदा को हाथ से गूंथता है. फिर, वह की इसकी कई सारी लोई (अलग-अलग हिस्सों में बांटना) तैयार करता है. इसके बाद वह मैदा को फिर से हाथ से फैलाता है.


 



 



 


वीडियो देखने के बाद लोगों ने दिए कुछ ऐसे रिएक्शन


पराठे को तैयार करने के लिए एक बड़े से तवे का यूज करता है. एक बार तो उसने मैदा की लोई वाली परात को नीचे रख देता है, जहां गंदगी नजर आ रही होती है. एक्स पर यूजर्स स्ट्रीट फूड वीडियो को लेकर बंटे हुए नजर आए. कुछ लोगों ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर इस परोटे को तैयार करना काफी अनोखा है और आमतौर पर ये व्यंजन छोटे तवे पर बनाए जाते हैं. कई अन्य लोगों ने कहा कि उसे तैयार करने से पहले क्या उन्होंने अपने हाथ को धुला होगा या नहीं? इस बारे में किसी को नहीं मालूम होता. ऐसे ही कई सारे लोगों ने कमेंट बॉक्स में अपनी राय दी.