Spiritual Speaker Abhinav Arora: अभिनव अरोड़ा नाम के एक बच्चे ने कहा कि जब वह तीन साल का था तो कोई भी उसके साथ बैठना नहीं चाहता था. अब वह बहुत सारे लोगों को प्रेरणा देते हैं. आध्यात्मिक उपदेशक कहलाने वाले अभिनव अरोड़ा के इंस्टाग्राम पर 950k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. लोग उनके वीडियो देखकर बहुत प्रभावित होते हैं और उन्हें बहुत प्यार देते हैं. लेकिन एक यूट्यूबर के दावों के अनुसार, अभिनव केवल कैमरा के सामने अपने सभी शब्दों का पाठ करता है. उनका दावा है कि अभिनव को कैमरा के सामने कुछ चीजें कहने के लिए ब्रेनवाश किया गया है और इसके लिए केवल उसके माता-पिता ही जिम्मेदार हैं. आइए इस कहानी के पीछे की सच्चाई जानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 


क्या अभिनव अरोड़ा एक आध्यात्मिक वक्ता बनने के योग्य हैं?


अभिनव अरोड़ा कई इंटरव्यू में शब्द-दर-शब्द एक ही उत्तर दोहराते हुए देखे गए थे. जब उन्हें लगता था कि यह आवश्यक है तो उनके माता-पिता हस्तक्षेप करते थे. अंकित नाम के एक यूट्यूबर ने अपने चैनल 'ओनली देसी' पर अभिनव के माता-पिता के व्यावसायिक मानसिकता का पर्दाफाश किया और बताया कि कैसे वे अपने बच्चे का ब्रेनवाश कर रहे हैं, उसका बचपन बर्बाद कर रहे हैं, उसे सच्चे आध्यात्मिकता से परिचित कराने के बजाय यह सब ब्रांड एंगेजमेंट, मीडिया प्रचार और पैसा कमाने के लिए.


अंकित ने अपने वीडियो में कहा, "उनके पिता उन्हें बाजार में एक उत्पाद की तरह बेचने की कोशिश कर रहे हैं और बच्चा यह सोचकर बड़ा होगा कि वह भगवान है जो भविष्य में बच्चे के लिए बहुत समस्याजनक हो सकता है."


अभिनव अरोड़ा के पास अच्छी संख्या में फॉलोअर्स हैं, लेकिन उन्हें नेटिजन्स द्वारा भी ट्रोल किया जाता है, जो सोचते हैं कि वह सिर्फ अपने माता-पिता द्वारा पहले से लिखी गई स्क्रिप्ट को पढ़ रहे हैं. वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के एक पुजारी ने द प्रिंट के साथ बातचीत में कहा, "इस बच्चे को क्या पता है? कैसे यह 10 वर्षीय भगवद् गीता, उसके व्याकरण और उसके सिद्धांतों को समझ सकता है? उसने कहां से पढ़ाई की है? उसका गुरु कौन है?"


 



 


 


ओनली देसी अकाउंट ने खोली पोल


ओनली देसी ने अपने यूट्यूब चैनल पर दूसरा वीडियो पोस्ट किया जिसमें अभिनव और उसके परिवार के कई प्रमाण सामने आए जो बच्चे को आध्यात्मिक वक्ता के रूप में जनता के सामने पेश करने से पहले एक सामान्य जीवन जी रहे थे. अभिनव के बचपन के वीडियो में उन्हें मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए खिलौनों से भरा कमरा रखने और एक सामान्य जीवन जीते हुए दिखाया गया है जो उनके इंटरव्यू में कहे गए बातों के विपरीत है.


वीडियो ने अभिनव के पिता तरुण राज अरोड़ा को भी भूतकाल में ठगी के एक न्यायिक मामले में शामिल होने का पर्दाफाश किया है. हालांकि यूट्यूबर ने अदालती मामले के बारे में ज्यादा टिप्पणी नहीं की, लेकिन उन्होंने बताया कि उनके पिता को एक व्यवसाय के लिए निवेशकों का पैसा वापस करने में विफल होने के लिए दोषी ठहराया गया है.


 



 


तरुण के अतीत के वीडियो स्निपेट्स में उन्हें 'फलूदा-एक्सप्रेस' नाम के आइसक्रीम कार्ट्स का बिजनेस चलाते हुए दिखाया गया और अनुमान लगाइए कि 'फलूदा-एक्सप्रेस' के प्रचार का चेहरा कौन था? उनके अपने अभिनव. ओनली देसी के डीप रिसर्च ने अभिनव के परिवार का पर्दाफाश किया है लेकिन वीडियो के अंत में उनका केवल यह दृष्टिकोण है कि अभिनव एक आध्यात्मिक वक्ता होने के योग्य नहीं है.


वीडियो के आखिर में अंकित ने अपने फॉलोअर्स से कहा कि वे किसी भी व्यक्ति का आंख बंद करके पालन न करें जो खुद को भगवान का बच्चा बताता है. ओनली देसी का यह 'एक्सपोज' वीडियो वास्तव में नेटिजन्स के लिए एक आंख खोलने वाला है जो आसानी से लाइक, शेयर और सब्सक्राइब बटन दबाते हैं और लोगों के विश्वासों के आधार पर खुद को बाजार में लाने में मदद करते हैं और उनकी भावनाओं के साथ खेलते हैं.