Girl IQ Higher Than Einstein: मेक्सिको सिटी की रहने वाली अधारा पेरेज सांचेज (Adhara Pérez Sánchez) 11 साल की एक बहुत ही खास लड़की है. अल्बर्ट आइंस्टीन से अधिक आईक्यू के साथ वह इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त किया. सांचेज ने सीएनसीआई विश्वविद्यालय से सिस्टम इंजीनियरिंग में स्नातक किया है और टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको से मैथ में एक्सपर्ट वाली एक इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है. उसका आईक्यू स्कोर 162 बताया गया है, जो आइंस्टीन से अधिक है.11 साल की लड़की एक दिन अंतरिक्ष यात्री बनने की उम्मीद करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांच साल की उम्र में पूरा किया प्राथमिक स्कूल


सांचेज ने पांच साल की उम्र में अपनी प्राथमिक स्कूल पूरा किया और एक साल बाद ही मिडिल और हाई स्कूल से ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की. एक दिन नासा में जाने के सपने के साथ, वह अब युवा छात्रों को स्पेस रिसर्चर और मैथ को बढ़ावा देकर मैक्सिकन स्पेस एजेंसी के साथ काम कर रही है. कम इनकम में पली-बढ़ी सांचेज को तीन साल की उम्र में ही हाई आईक्यू का पता चला था. एक इंटरव्यू में सांचेज की मां ने खुलासा किया कि उसके दोस्तों इसे लेकर काफी टीज करते थे, क्योंकि वह काफी होशियार थी. टीचर भी उसपर ध्यान नहीं देते थे.


मां ने बेटी के बारे में किया ऐसा खुलासा


सांचेज की मां नायली सांचेज ने कहा, "शिक्षक बहुत सहानुभूतिपूर्ण नहीं थे, उन्होंने मुझसे कहा कि वह एक असाइनमेंट पूरा नहीं करती. वह खुद से दूर होने लगी, वह अपने सहपाठियों के साथ खेलना नहीं चाहती थी, उसे अजीब महसूस होता था. उसने स्कूल छोड़ दिया. वह बहुत उदास थी, उन्होंने उसका मजाक उड़ाया." लेकिन उसकी चिंगारी बरकरार रही. मां ने देखा कि सांचेज मैथ टेबल को याद कर ले रही थी. अल्जेब्रा भी उसने तेजी से सीख लिया. धीमे-धीमे उसकी मां ने उसके प्रतिभा को पहचान लिया.प्रतिभाशाली बच्चों के लिए एक स्कूल सेंटर फॉर अटेंशन टू टैलेंट (CEDAT) को उसे अंदर ले जाने की सलाह दी.


स्कूल ने पुष्टि की कि सांचेज का आईक्यू आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग दोनों से अधिक था.  बच्ची ने कहा, "मैं अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और मंगल ग्रह का उपनिवेश करना चाहती हूं. यदि आपको यह पसंद नहीं है कि आप कहां हैं, तो कल्पना करें कि आप कहां होना चाहते हैं. मैं खुद को नासा में देखती हूं, इसलिए मैं अपनी पूरी कोशिश कर रही हूं."


जरूर पढ़ें-


चील से भी तेज हैं नजरें तो 2 नंबरों के बीच छिपे 5 को ढूंढिए, कहलाएंगे मास्टर माइंड
शख्स ने किया दावा- उसने नर्क में तानाशाह हिटलर को देखा! बोला- जल रहा था आग की भट्टी में और...