World Oldest Bank: बैंक आज हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. देश में ज्यादातर लोगों के बैंक खाते खोले जा चुके हैं. बैंक में हम पैसे और ज्वैलरी रखते हैं. इसके अलावा कुछ लोग महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स भी बैंको में रखते हैं. आज हम आपको सदियों पुराने बैंकिंग सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके अलावा यह भी बताएंगे कि पहले बैंकों में न सिर्फ पैसे और ज्वैलरी बल्कि अनाज भी रखे जाते थे.


दुनिया का सबसे पुराना बैंक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज के अनुसार, मोरक्को (Morocco) में अमाजी समुदाय के लोगों द्वारा सदियों पहले उपयोग किया जाने वाला बैंकिंग सिस्टम रबात-इगुदार (Rabat-Igudar) कहलाता था. यह दुनिया का सबसे पुराना बैंक माना जाता है. टास्कडेल्ट समूह के डिप्टी हेड ओफकिर ने बताया था कि इन शुरुआती बैंकों का प्रबंधन एक सचिव करता था. इस सचिव को 'लामाइन' (Lamine) के रूप में जाना जाता था. 


अरबी अखबार इमरत अल योम (Emarat Al Youm) के अनुसार, लगभग 10 लोगों की समिति इस बैंक की निगरानी करती थी, इस समिति को इन्फ्लास (Inflas) के रूप में जाना जाता था. विभिन्न जनजातियों के प्रतिनिधियों से मिलकर इन्फ्लास का गठन होता था. रॉयटर्स की एक वीडियो से पता चलता है कि इगुदार ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. इगुदार को 'अगादिर' (Agadir) भी कहा जाता है.


पहाड़ जितना पुराना बैंकिंग सिस्टम


कई शोधकर्ताओं ने इस अमेजिंग अन्न भंडार को मानव इतिहास का सबसे पुरानी बैंकिंग सिस्टम माना है. इस बैंक का इस्तेमाल गेहूं, जौ जैसे अनाज, गहने और कानूनी दस्तावेज को स्टोर करने के लिए किया जाता था. रायटर्स से बात करते हुए रिसर्च प्रोफेसर खालिद अलारौद ने बताया था कि ये सामूहिक अन्न भंडार बैंकों के शुरुआत होने का संकेत हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह सिस्टम इतने पुराने हो सकते हैं, जितने पुराने हमारे पहाड़ हैं.