5000 Year Old Pub Restaurant: दक्षिणी इराक में ऑर्केयोलॉजिस्ट में रुचि रखने वाले बुद्धिजीवियों ने लगभग 5,000 साल पुराने एक शराबखाने की खोज की, जिसे आज के दौर में लोग पब-रेस्टोरेंट के नाम से जानते हैं. शराबखाने के अंदर उन्होंने कई अवशेषों को उजागर किए. अब उन्हें उम्मीद है कि इससे पता चलेगा कि दुनिया के पहले शहरों में आम लोगों का जीवन कैसे हुआ करता था. यूएस-इटैलियन टीम ने आधुनिक शहर नसीरियाह (Nasiriyah) के उत्तर-पूर्व में प्राचीन लगश (Lagash) के खंडहरों में खोज की, जो पहले से ही प्राचीन इराक की सुमेरियन सभ्यता के पहले शहरी केंद्रों में से एक के रूप में जाना जाता था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले के जमाने में लोग कुछ ऐसे जीते थे जिंदगी


पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय और पीसा विश्वविद्यालय की ज्वाइंट टीम ने एक प्रिमिटीव रिफ्रेजेरेशन सिस्टम के जरिए अवशेषों को प्राप्त किए, जहां पुराने समय का एक बड़ा अवन, खाने वालों के लिए बेंच और लगभग 150 सर्विंग बाउल की खोज की. कटोरे में मछली और जानवरों की हड्डियां भी पाई गईं, साथ ही बीयर पीने के सबूत मिले, जो सुमेरियों (Sumerians) के बीच काफी पॉपुलर था.


गुफा के अंदर से निकली ऐसी चीजें


प्रोजेक्ट डायरेक्टर हॉली पिटमैन ने एएफपी को बताया, "हमारे पास रेफ्रिजरेटर है, हमारे पास परोसने के लिए सैकड़ों बर्तन तैयार हैं, बेंच जहां लोग बैठते थे और रेफ्रिजरेटर के पीछे एक अवन भी है जिसका यूज खाना पकाने के लिए किया गया होगा. हम इसे एक मधुशाला कहते हैं क्योंकि सुमेरियों के लिए बीयर अब तक का सबसे आम ड्रिंक है, यहां तक ​​कि पानी से भी ज्यादा."


प्रोजेक्ट में काम करने वाले लोगों ने किया खुलासा


साइट पर यूएस-इतालवी टीम के साथ काम करने के बाद इराकी आर्केलॉजिस्ट बेकर अजाब वली ने बताया, "लगाश दक्षिणी इराक के महत्वपूर्ण शहरों में से एक था. इसके निवासी कृषि, पशुधन, मछली पकड़ने पर निर्भर थे, लेकिन माल का भी आदान-प्रदान किया करते थे." प्रोजेक्ट डायरेक्टर पिटमैन ने कहा कि टीम उन लोगों के व्यवसायों के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक थी, जिन्होंने पहले शहरों की सामाजिक संरचना पर नई रोशनी डालने के लिए लगभग 2700 ईसा पूर्व में मधुशाला का उपयोग किया था. टीम द्वारा नवंबर में पूरी की गई खुदाई के दौरान लिए गए नमूनों का विस्तृत विश्लेषण करने में जुटी हुई है.


उन्होंने आगे कहा, "ऐसा बहुत कुछ है जो हम शहरों के इस प्रारंभिक काल के बारे में नहीं जानते और हम यही जांच कर रहे हैं. हम आशा करते हैं कि हम इस बड़े शहर में रहने वाले लोगों के पड़ोस और व्यवसायों के प्रकारों को चिह्नित करने में भी सक्षम होंगे, जो कुलीन नहीं थे."


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे