Viral Video: हर साल की तरह अमेरिका के शिकागो में ट्रेन की पटरियों में आग लगने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. कम्यूटर रेल सिस्टम मेट्रा ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें शिकागो में ट्रेन की पटरियों से आग की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही हैं. लेकिन क्यों? खैर, यह कोई स्टंट नहीं है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है और साल के इस समय शिकागो के महानगरीय क्षेत्र में आने वाले भीषण ठंड और सर्दियों के मौसम से निपटने के लिए एक आवश्यक कार्रवाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 


अत्यधिक ठंड के मौसम में स्टील सिकुड़ सकता है, जिससे ट्रेन की पटरियों पर ब्रेक लग सकता है. इसके अलावा, पटरियों पर लगने वाले धातु के तापमान को नॉर्मल रखने के लिए ऐसा किया जाता है.


 



 



फॉक्स वेदर के अनुसार, स्विच हीटर ट्रेन की पटरियों के किनारे स्थित होते हैं ताकि उन्हें पूरे सर्दियों में गर्म रखा जा सके. कम्युनिकेशंस फॉर मेटा के डॉयरेक्टर माइकल गिलिस ने कहा, 'वास्तव में स्विच के ठीक बगल में गैस बर्नर हैं. यह किचन स्टोवटॉप, गैस स्टोवटॉप की तरह है. हमारे सिस्टम में लगभग 500 स्विच हैं, उन्हें गर्म रखना होता हैं और उनमें से नमी को बाहर रखना होता है क्योंकि आप उन्हें फ्रीज नहीं कर सकते.' मेट्रा ने यह भी कहा कि ट्रेनों को आग की लपटों पर चलाना सुरक्षित है क्योंकि ट्रेनों में डीजल ईंधन केवल दबाव और गर्मी के साथ प्रेशर करता है, खुली लपटों से नहीं.