Knowledge News: ऐसा कहा जाता है कि कॉकरोच अपने आप को क्लीन करते हैं. वे अपने मुंह से अपने एंटेना और पैरों को यूज करके ऐसा करते हैं. यह क्लीनिंग प्रॉसेस कॉकरोच के लिए आम बात है. कई जगहों पर ऐसा दावा किया गया है कि वे इंसानों से दूर भागते हैं और उन्हें खुद को छूने नहीं देते. यदि कोई कॉकरोच इंसानों के संपर्क में आ जाते हैं तो वो फिर भाग जाते हैं और खुद को क्लीन करते हैं. बाद में घृणा की भावना में याद करते हैं. फिलहाल, यह भी कहा जाता है कि कॉकरोच खुद से सुसाइड कर लेते हैं यानी कि खुद को ही मार लेते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है असली वजह?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: खूबसूरत लड़की को रोज-रोज करना पड़ता है शेविंग, पीछे की वजह सुन बाहर निकल आएंगी आंखें
 


क्या कॉकरोच कर लेते हैं सुसाइड?


फिलहाल, इस बारे में एक एक्स यूजर @arojinle1 ने अपने पोस्ट में कॉकरोच के बारे में लिखा है. उसने लिखा, "असल में, कॉकरोच मानव संपर्क के बाद खुद को मार देते हैं लेकिन वे भागकर कहीं पर खुद को साफ नहीं करते और न ही वे मानव स्पर्श से घृणा करते हैं. कॉकरोच वास्तव में किसी भी शिकारी के संपर्क में आने के बाद खुद को साफ करते हैं. वे पानी का उपयोग नहीं करते हैं. वे अपनी लार का उपयोग करते हैं. इसके अलावा कॉकरोच मुंह के पास के अपने एंटेना को अपने मुंह में खींचते हैं. अपने चेहरे और पेट पर अपने पैरों को ब्रश करते हैं. अपने पैरों को अपने मुंह से क्लीन करते हैं."


 



 


यह भी पढ़ें: ओवरटाइम से किया मना तो बॉस ने निकाला बाहर, फिर दिव्यांग एम्प्लाई ने कर दिया कंपनी का खुलासा
 


यूजर ने आखिर क्या बतलाया?


यूजर ने आगे लिखा, "कॉकरोच खुद को धोते नहीं हैं क्योंकि वे हमें गंदा पाते हैं. वे गंदगी में रहते हैं और वैसा ही खाते हैं. कुछ लोग यह भी कहते हैं कि आपसे दूर भागने वाला कॉकरोच इस बात का संकेत है कि आप गंदे हैं और वे आपके बैक्टीरिया से संपर्क में नहीं आना चाहते. यह सच नहीं है. कॉकरोच और अन्य कीड़े अपने दिन-प्रतिदिन के कामकाज में सबसे अधिक गंध का उपयोग करते हैं. वे फेरोमोन का यूज करके संवाद करते हैं. इसलिए, यदि वे आपके पास से किसी विशेष समय में प्राप्त किए गए फेरोमोन उनके लिए अच्छे नहीं हैं तो वे आपसे बच सकते हैं. यह जरूरी नहीं है कि बदबू ही हो. यह एक इत्र या कोलोन भी हो सकता है."