Knowledge News: भारत या फिर कई अन्य देशों में जब भी कोई स्कॉलर पीएचडी होल्डर होता है तो उसे डिग्री के साथ-साथ टोपी और गाउन पहनाया जाता है. यह ट्रेडिशन बरसों से होता आया है, लेकिन दावा किया गया है कि फिनलैंड में इसके सम्मान में पीएचडी होल्डर को साथ में तलवार भी दी जाती है. फिनलैंड में, सभी नए पीएचडी धारकों को एक समारोह समारोह के दौरान एक पारंपरिक पीएचडी तलवार और पीएचडी टोपी दी जाती है. तलवार और टोपी रिसर्च की स्वतंत्रता और अच्छे, सही और सच्चाई के लिए लड़ाई के प्रतीक हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: किंग कोबरा ने दिखाई अपनी असलियत! ऐसी जगह छिपकर बैठा जहां ढूंढ पाना नामुमकिन


डिस्कवर पीएचडी नाम के ब्लॉग में हैरी हॉटी ने अपने ब्लॉग में चार साल पहले 19 अगस्त 2020 को इसके बारे में लिखा है. उन्होंने लिखा, "जैसे ही 2012 में मेरा पीएचडी स्नातक दिवस नजदीक आया, मुझे टोरंटो की यात्रा करने का अवसर मिला और मैं अंततः विश्वविद्यालय समारोह से चूक गया, कुछ हफ्तों बाद डाक्टरेट की डिग्री प्रमाण पत्र डाक से प्राप्त किया. यदि मैं फिनलैंड में पीएचडी स्टूडेंट होता, तो मैं भी उस समारोह से चूक गया होता और मुझे पीएचडी तलवार और टोपी नहीं मिलती."


फिनलैंड की डॉक्टोरल तलवार और टोपी


एक बार जब यूनिवर्सिटी सैटिसफाई हो जाता है कि पीएचडी के लिए शैक्षणिक आवश्यकता पूरी हो गई है, तो उम्मीदवारों को औपचारिक रूप से उनकी डॉक्टरेट की डिग्री प्रमाण पत्र प्रदान किए जाते हैं. फिनलैंड में आपको तब तक एक उचित डॉक्टरेट नहीं माना जाता जब तक कि आप समारोह के आधिकारिक समारोह से नहीं गुजर जाते जिसमें डॉक्टोरल टोपी और एक वास्तविक डॉक्टोरल तलवार प्राप्त करना शामिल है. वास्तव में, डॉक्टोरल डिग्री धारक जो समारोह से नहीं गुजरे हैं, उन्हें किसी भी भविष्य के समारोहों में अपनी डॉक्टोरल टोपी पहनने की 'अनुमति नहीं है' जिसके लिए उन्हें आवश्यकता होती है और इसके बजाय उन्हें अपने हाथों में ले जाना होगा.


ओुलु विश्वविद्यालय डॉक्टोरल टोपी को "स्वतंत्रता का प्रतीक ... विद्वता और अनुसंधान की स्वतंत्रता" के रूप में वर्णित करता है और डॉक्टर्स तलवार "रिसर्चर के लिए एक प्रतीक है जो वह या वह कठोर रिसर्च के दौरान पाया गया है कि अच्छा, सही और सच है." समारोह हर दो साल में होते हैं और जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, नए पीएचडी धारकों/डॉक्टरों के लिए एक बड़ी बात है. समारोह में, नए डॉक्टरों को उनकी पीएचडी टोपी, पीएचडी तलवार और समारोह का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाता है.