Knowledge News: एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्यूरा पर रेलवे प्लेटफॉर्म के हिंदी अनुवाद के बारे में सवाल उठाया. रेलवे प्लेटफॉर्म ट्रेनों की यात्रा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. यहां यात्री ट्रेनों पर चढ़ते और उतरते हैं. भारत में, हब्बल्ली जंक्शन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है, जिसकी लंबाई 1,507 मीटर है. यूजर ने पूछा, “शुद्ध हिंदी में रेलवे प्लेटफॉर्म को क्या कहते हैं?” इस सवाल ने बहुत से लोगों का ध्यान खींचा. कई लोग ट्रेन यात्रा करते हैं और उनके लिए यह प्रश्न महत्वपूर्ण हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: साल में 25 लाख रुपये की कमाई भी कम है... खुद देख लें ये हिसाब-किताब, लोग हो रहे बांवले


इस सवाल के जवाब में कई यूजर्स ने अपनी राय दी. एक यूजर ने लिखा, “रेलवे प्लेटफॉर्म को हिंदी में ‘लोह पथगामिनी विराम स्थल’ कहा जा सकता है, लेकिन इसे कोई नहीं उपयोग करता क्योंकि यह कठिन है. इसलिए, ज्यादातर लोग इसे रेलवे प्लेटफॉर्म ही कहते हैं.” एक अन्य यूजर ने ‘लोहपथगामिनी विराम बिंदु’ का सुझाव दिया. वहीं, तीसरे यूजर ने लिखा, “रेलवे प्लेटफॉर्म का हिंदी अनुवाद ‘लोहपथगामिनी आगमन विराम स्थल’ है.” इस चर्चा में कई लोगों ने अपने-अपने तरीके से जवाब दिया, लेकिन अब यह लोगों पर निर्भर है कि वे इनमें से सही विकल्प चुनें.


यह भी पढ़ें: भारत में यहां की तबाही का मंजर देखकर कांप जाएगी रूह, भयानक तूफान में जान बचाकर भागे लोग!


हालांकि, हिंदी के विशेषज्ञ और प्रोफेसर बताते हैं कि ऐसे अंग्रेजी शब्दों का हिंदी में अनुवाद करना सही नहीं है जो आम बोलचाल की हिंदी में शामिल हो चुके हैं. ये शब्द अन्य भाषाओं से आए हैं, लेकिन जब ये हिंदी में आए, तो ये हिंदी का हिस्सा बन गए. जैसे क्रिकेट, सिगरेट, रिक्शा, बकेट आदि शब्द विदेशी हैं, लेकिन हिंदी में इन्हें सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है. रेलवे प्लेटफॉर्म केवल यात्री प्लेटफार्म्स तक सीमित नहीं होते, बल्कि यह माल ढोने के लिए भी उपयोग होते हैं. इन प्लेटफार्मों पर माल ढोने के लिए भी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं होती हैं.