Why Is Coconut Not Allowed In Plane: जब हवाई यात्रा के दौरान सामान ले जाने की बात आती है, तो एयरलाइंस कुछ शर्तें लगाती हैं. हवाई यात्रा करते समय कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. ऐसे कई सामान हैं जिन्हें आप हवाई जहाज में अपने साथ ले जाने की अनुमति नहीं है. तेज हथियार, बंदूक और ज्वलनशील पदार्थ सहित कई चीजों को हवाई जहाज में ले जाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा, एक ऐसा फल भी है जिसे हवाई जहाज में ले जाने पर प्रतिबंध है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनंत-राधिका हनीमून डायरीज: देश के इस 'महल' में रुके हैं मुकेश अंबानी के बहू-बेटे, इसके आगे 7 स्टार होटल भी फेल


प्लेन में नारियल ले जाना क्यों है मना?


यह वह फल है जिसका इस्तेमाल दक्षिण भारत में बहुत होता है. लेकिन हमें इस फल को लेकर हवाई जहाज में चढ़ने की अनुमति क्यों नहीं है? रिपोर्ट्स के मुताबिक, नारियल को हवाई जहाज में नहीं ले जाया जा सकता. इसकी एक मुख्य वजह यह है कि नारियल में काफी मात्रा में तेल होता है और इस तेल को ज्वलनशील पदार्थ की श्रेणी में रखा जाता है. इसलिए सुरक्षा कारणों से नारियल को हवाई जहाज में ले जाने की अनुमति नहीं है.


यह भी पढ़ें: क्या भारतीय ज्योतिषी ने पहले ही कर दी थी बांग्लादेश PM शेख हसीना के भागने की भविष्यवाणी?


एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव


हाल ही में एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव किया गया है जो खासतौर पर दुबई जाने वाले यात्रियों को प्रभावित कर सकता है. ये बदलाव सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करने के लिए किए गए हैं. अब तक, यात्री अपनी जरूरी चीजें जैसे दवाइयां अपने हाथ के सामान में ले जाने के आदी थे. हालांकि, नए नियमों के तहत अब कुछ दवाइयों को दुबई जाने वाली उड़ानों में ले जाने पर प्रतिबंध है. यात्रियों को इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे केवल अपडेटेड दिशानिर्देशों के अनुसार अनुमत सामान ही पैक करें.


दुबई की यात्रा की तैयारी करते समय यह जानना जरूरी है कि कौन सी चीजें हैंड बैगेज और चेक इन बैगेज दोनों में अनुमति हैं और कौन सी नहीं. कई लोग अनजाने में ऐसी चीजें ले जाते हैं जिन्हें उड़ानों में ले जाना गैरकानूनी माना जाता है.