National Antham India Map: 'जन गण मन' को समझाने के लिए एक टीचर का दिलचस्प तरीका वायरल हो गया है और इस वीडियो को लोग बेहद पसंद कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में एक शख्स को राष्ट्रगान के कुछ पहलुओं को समझाने के लिए प्रेजेंटेशन देते हुए दिखाया गया है. it_nick.8182 नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने वीडियो शेयर किया है. वीडियो एक नक्शे की ओर इशारा करते हुए टीचर के साथ शुरू होता है. फिर वह राष्ट्रगान के बारे में कुछ बिंदुओं की व्याख्या करने के लिए मानचित्र पर कुछ प्वाइंट्स बनाता है. वह समझाने की कोशिश करते हैं कि कैसे राष्ट्रगान में भारत के मैप के बारे में बताया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेशनल एन्थम को लेकर टीचर ने दी ये जानकारी


खान सर के नाम से पहचाने जाने वाले टीचर ने अपने क्लास में भारत के मैप के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने स्क्रीन पर सबसे पहले हिमालय, फिर मध्य प्रदेश में विंध्याचल, यूपी की दो प्रमुख नदियां गंगा और यमुना, दक्षिण भारत में द्रविड़, महाराष्ट्र, गुजरात, सिंध और पंजाब के बारे में बताया. इसके बाद उन्होंने भारत के राष्ट्रगान की कुछ लाइनें कही. टीचर ने कहा, 'पंजाब सिंध गुजरात मराठा, द्रविड़ उत्कल बंग, विंध्य हिमाचल यमुना गंगा'. इसके बाद वीडियो खत्म हो जाता है.


 



 


सोशल मीडिया पर लाखों बार देखा गया वीडियो


यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो चुका है. यह वीडियो करीब सात दिन पहले पोस्ट किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को लगभग 18 मिलियन यानी एक करोड़ 80 लाख से ज्यादा बार बार देखा जा चुका है और अभी भी व्यूज बढ़ रहे हैं. पोस्ट को 2 मिलियन से अधिक लाइक मिले हैं. इस वीडियो पर यूजर्स द्वारा तारीफ के कमेंट्स भी मिले. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, 'सुनहरी स्याही से टैगोर ने जो लिखा है उसे खूबसूरती से समझाने के लिए धन्यवाद!' 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर