Optical Illusion Grasshopper: इल्यूजन इल्युडेरे (Illudere) शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है उपहास करना या छल करना. इसलिए, एक ऑप्टिकल इल्यूजन मानव मस्तिष्क को आसानी से धोखा दे सकता है. स्टडीज ने सुझाव दिया है कि ऑप्टिकल इल्यूजन मानव मस्तिष्क के कामकाज को समझने में मददगार साबित हो सकते हैं. दिमाग पर ऑप्टिकल इल्यूजन के प्रभाव पर वैज्ञानिकों को यह निर्धारित करने में सहायता की है कि जब हम ऑप्टिकल इल्यूजन को हल करने की कोशिश करते हैं तो दिमाग का कौन से एरिया एक्टिव होता है. सोशल मीडिया पर एक इल्यूजन वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आपने पत्तियों में छिपे हुए टिड्डे को देखा?


साइंटिफिक रिचर्स में पता चला है कि ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे रोजाना की लाइफ में तनाव को दूर कर सकते हैं और हेल्दी माइंड एक्सरसाइज करने में मदद करता है. क्या आप अपने ब्रेन हेल्थ में सुधार के लिए तैयार हैं? आप ऊपर शेयर की गई तस्वीर में एक जंगल का सीन देख सकते हैं और इन पत्तियों में एक टिड्डा है जो छिपा हुआ है. आपके लिए चुनौती 5 सेकंड के भीतर छिपे हुए टिड्डे को ढूंढना है. यदि आप समय सीमा के भीतर टिड्डे को खोजने में सक्षम हैं, तो आप एक रिकॉर्ड धारक हो सकते हैं. आपके सामने पत्तियों में छिपे हुए टिड्डे को ढूंढना है और आपके पास सिर्फ 5 सेकंड हैं.


आपके पास है सिर्फ और सिर्फ 5 सेकेंड


तस्वीर में टिड्डे को देखने के लिए आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और तस्वीर के सभी क्षेत्रों को सावधानीपूर्वक स्कैन करने की आवश्यकता है. ऑब्जर्वेशन स्किल वाले व्यक्ति दूसरों की तुलना में टिड्डे को पत्तियों में तेजी से देखने में सक्षम होंगे. क्या आपने टिड्डा देखा है? टिड्डे को पहली नजर में पहचानना मुश्किल है क्योंकि यह आसपास के वातावरण के साथ अच्छी तरह से घुलमिल गया है. जंगल में शिकारियों द्वारा पता लगाने से बचने के लिए कई बार ऐसा छलावरण आवश्यक होता है. यह कठोर परिस्थितियों में सच को दिखलाता है. तस्वीर में टिड्डा एक सूखी पत्ती वाला टिड्डा है. टिड्डे की यह प्रजाति इंसानों को आसानी से धोखा दे सकता है.



हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे