Optical Illusion Test: ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसी चीज है  जिसे हर कोई नहीं समझ सकता. इल्यूजन वाली तस्वीरें आपके मस्तिष्क को मूर्ख बनाती हैं और चीजों को देखने की आपकी क्षमता का टेस्ट करती हैं. ऐसा कहा जाता है कि ऑप्टिकल इल्यूजन तीन प्रकार के होते हैं. पहला संज्ञानात्मक, दूसरा शारीरिक और तीसरा शाब्दिक है. इन्हीं तीनों तरीकों से लोगों के दिमाग को कन्फ्यूज किया जा सकता है. ऑप्टिकल इल्यूजन की सुंदरता यह है कि आप पहली नजर में छिपी हुई चीज को नहीं देख सकते. आपको किसी भी छिपे हुए ऑब्जेक्ट को देखने के लिए आंखों को केंद्रित करना पड़ेगा. सोशल मीडिया कुछ ऐसी ही एक तस्वीर वायरल हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तस्वीर में क्या आपने जानवर को देखा?


ऑप्टिकल इल्यूजन में मौजूद ऑब्जेक्ट कुछ लोगों को थोड़े समय में दिखाई दे जाता है, जबकि कई को तो लंबे समय तक नहीं दिखता. यह हमारे दिमाग के लिए एक हेल्दी एक्सरसाइज प्रदान करता है. ऑप्टिकल इल्यूजन की रेगुलर प्रैक्टिस आपकी एकाग्रता और ऑब्जर्वेशन स्किल में सुधार करने में मददगार होता है. आपके ऑब्जर्वेशन स्किल कितने अच्छे हैं? आइए इस टेस्ट के साथ पता लगाते हैं. ऊपर शेयर की गई तस्वीर फोटोग्राफर आर्ट वोल्फ द्वारा "वैनिशिंग एक्ट" नाम की एक सीरीज का हिस्सा है, जिसमें एक बाहरी दृश्य को दर्शाया गया है जिसमें एक स्तनपायी जीव छिपा हुआ है. 


सिर्फ 5 सेकंड में छिपे हुए स्तनपायी का पता लगाएं


चैलेंज को स्वीकार करने के लिए आपको 5 सेकंड में स्तनपायी को खोजने की जरूरत है. यह आपके ऑब्जर्वेशन स्किल का टेस्ट होगा और यह आपकी मुख्य ऑब्जेक्ट पर नजर बनाने में भी सुधार करेगा. क्या आपने 5 सेकंड में स्तनपायी को खोज लिया? चुनौती एक स्तनपायी को खोजने की है और आपके पास इसे खोजने के लिए 5 सेकंड हैं. तस्वीर पर पूरा ध्यान दें और देखें कि वह जानवर कहां पर है. जीव को छवि के दाईं ओर देखा जा सकता है, यह एक पिका है जो खरगोश की एक प्रजाति है. यह विशेष रूप से एशिया और उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है.



हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे