दुनिया की 5 अनोखी जेल, कहीं कैदी खरीदता है Room, तो कहीं Family रहती है साथ

दुनिया में कई ऐसी अजीबोगरीब जेलें (Prisons) हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है. किसी जेल में फाइव स्टार होटल (Five Star Hotel) की सारी सुविधाएं हैं तो किसी जेल में परिवार रखने की इजाजत.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 02 Dec 2020-1:12 am,
1/5

दुनिया का सबसे छोटा जेल सार्क

इंग्लैंड और फ्रांस के बीच गुवेर्नसी नाम का द्वीप पाया जाता है. इस द्वीप पर दुनिया की सबसे छोटी जेल है. इसे ‘सार्क जेल’ कहते हैं. यह जेल इतनी छोटी है कि इसमें सिर्फ दो कैदी रह सकते हैं. जब किसी कैदी को रातभर जेल की सजा दी जाती है तो उसे यहां पर लाया जाता है. इस जेल को देखने दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं.

2/5

ऑस्ट्रिया का जस्टिस सेंटर लियोबेन जेल

आस्ट्रिया में ‘जस्टिस सेंटर लियोबेन’ नाम की जेल है. यह जेल किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है. यह पूरी तरह कांच से ढका हुई है. यहां पर कैदी लग्जरी कमरों में रहते हैं. इन कमरों में एसी, टीवी, फ्रिज समेत सारी ऐशो आराम की चीजें मौजूद हैं. इस जेल में कैदी राजाओं की जिंदगी जीते हैं.  

3/5

फिलीपींस की सेबू जेल में नाचते हैं कैदी

फिलीपींस की सेबू जेल में जमकर डांस गाना होता है. यहां के कैदी कभी बोर नहीं होते हैं. फिलीपींस के लोगों का मानना है कि संगीत और डांस एक दवाई की तरह हैं. इससे इंसान अपने पुराने गमों को भूल जाता है और एक नई जिंदगी की शुरुआत करता है. 

4/5

स्पेन की मशहूर अरनजुएज जेल

स्पेन की 'अरनजुएज जेल' दुनियाभर में मशहूर है. यहां पर कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की छूट दी जाती है. यहां बच्चों के स्कूल और प्लेग्राउंड की भी व्यवस्था है. स्पेन में 32 ऐसी जेल हैं, जहां कैदी अपने परिवार के साथ रहते हैं.

5/5

बोलीविया की सैन पेड्रो जेल

बोलीविया की सैन पेड्रो जेल दुनियाभर में सबसे ज्यादा चर्चित है. इस जेल में कैदियों को रहने के लिए कमरा खरीदना पड़ता है. इस जेल का माहौल छोटे शहर की तरह होता है. यहां बाजार और दुकानें सब लगती हैं. इस जेल में 1500 कैदी रहते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link