Did You Know: भारत की ये पांच धाकड़ जगहें, जो दुनियाभर में हैं मशहूर; यहां जाकर वापस आने का नहीं करता मन

Did You Know: भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा और दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है. बड़ा और रंगों से भरा ये देश विविध संस्कृतियों और 22 आधिकारिक भाषाओं के साथ अद्भुत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में अनोखे रिकॉर्ड वाले स्थान भी हैं. जी हां, आज हम आपको भारत की ऐसी पांच जगहों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा. भारत में मौजूद ये पांच जगहें आपको न सिर्फ हैरान करेंगी, बल्कि गौरवान्वित भी महसूस करवाएंगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 04 Aug 2022-8:18 am,
1/5

दुनिया की सबसे ऊंचाई पर पोस्ट ऑफिस

दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी के हिक्किम गांव में स्थित है, जो स्थानीय लोगों के लिए संचार का एक महत्वपूर्ण साधन है. गांव की आबादी करीब 200 लोगों की है. डाकघर 5 नवंबर 1983 से पिन कोड 172114 के साथ 14,567 फीट से अधिक की ऊंचाई पर काम कर रहा है. यह पोस्टमास्टर रिनचेन छेरिंग द्वारा चलाया जाता है. छोटा डाकघर एक पुराने मिट्टी के घर में है और हर साल हजारों पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है.

2/5

भारत का पहला तैरता हुआ पुस्तकालय

2021 में, पश्चिम बंगाल परिवहन निगम ने एक विरासत पुस्तक स्टोर के सहयोग से कोलकाता में हुगली नदी पर भारत का पहला तैरता हुआ पुस्तकालय शुरू किया. अधिकारी ने कहा कि बोट लाइब्रेरी के पीछे का विचार यह है कि कोई व्यक्ति किताबें पढ़ सकता है और साथ ही हुगली नदी पर घूमते हुए कोलकाता की सुंदरता की सराहना कर सकता है. यंग रीडर्स बोट लाइब्रेरी में हिंदी, अंग्रेजी और बंगाली में 500 पुस्तकों का संग्रह है. नाव पुस्तकालय मिलेनियम पार्क से अपनी तीन घंटे की लंबी यात्रा शुरू करता है, फिर बेलूर मठ जेट्टी की यात्रा करता है और वापस लौटता है.

3/5

भारत का पहला फ्लोटिंग एलीमेंट्री स्कूल

2017 में, भारत को मणिपुर में लोकतक झील में अपना पहला फ्लोटिंग एलीमेंट्री स्कूल मिला. स्कूल का उद्देश्य स्कूल छोड़ने वालों को शिक्षा प्रदान करना था जो उस समय फुमडी या सर्कुलर फ्लोटिंग दलदलों की निकासी के दौरान बेघर हो गए थे. स्कूल फरवरी 2018 में स्थानीय लोगों के लिए खोला गया था और इसका उद्घाटन चंपू खांगपोक गांव के लंगोलसाबी लीकाई में हुआ था, जिसे भारत में एक तैरते गांव के रूप में भी जाना जाता है. स्कूल ऑल लोकटक लेक फिशरमैन यूनियन द्वारा पीपल रिसोर्स डेवलपमेंट एसोसिएशन (पीआरडीए) नामक एक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से पहल का हिस्सा है.

4/5

सबसे बड़ी और सदियों पुरानी विरासत में से एक

असम का सुआलकुची दुनिया भर में बुनाई के गांवों की सबसे बड़ी और सदियों पुरानी विरासत में से एक है और इसे विभिन्न प्रकार के रेशम बुनाई के लिए जाना जाता है, जिसमें एरी, मुगा (असम का सुनहरा रेशम जो शायद ही दुनिया में कहीं भी पाया जाता है) और पाट शामिल हैं. इन स्वदेशी सामग्रियों से बने मेखला चादरें और गमोस पूरे देश में हमेशा मांग में रहते हैं. ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर स्थित, इस स्थान को असम के मैनचेस्टर के रूप में जाना जाता है, जहां पूरी आबादी उत्तम रेशमी कपड़े की बुनाई में लगी हुई है.

5/5

पूर्वी लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

पिछले साल, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 19,300 फीट की ऊंचाई पर पूर्वी लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क 'उमलिंगला दर्रा' का निर्माण कर इतिहास रच दिया. लद्दाख में सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क को ब्लैकटॉप रोड से जोड़ा गया है. सड़क के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि यह पूर्वी लद्दाख के चुमार सेक्टर के महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ती है. इस सड़क की ऊंचाई माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप से भी अधिक है, क्योंकि तिब्बत में नॉर्थ बेस कैंप 16900 फीट की ऊंचाई पर है, जबकि नेपाल में साउथ बेस कैंप 17598 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link