बर्फ की पहाड़ी पर बसा है ये छोटा सा देश! खुद का झंडा और पासपोर्ट; तस्वीरें देख तुरंत जाना चाहेंगे आप

Glacier Republic: क्या आप जानते हैं कि चिली पेटागोनिया के करीब पिघलने वाले ग्लेशियरों के विशाल विस्तार के बीच कहीं एक छोटा देश है? आज से आठ साल से अधिक समय पहले 5 मार्च 2014 को ग्रीनपीस ने चिली के कानून में एक खामी का इस्तेमाल करते हुए घोषित किया कि 8,800 मील की ग्लेशियर से ढकी भूमि उसका अपना स्वतंत्र देश है, जिसका नाम ग्लेशियर रिपब्लिक है जो माइक्रोनेशन के तौर पर जाना जाता है.

अल्केश कुशवाहा Mon, 08 Aug 2022-1:40 pm,
1/5

आठ साल पहले बनाया गया था ये देश

एक वास्तविक राष्ट्र होने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं, जिन्हें ग्रीनपीस के सौजन्य से ग्लेशियर रिपब्लिक (Glacier Republic) को प्रदान किया गया है. इसमें एक ध्वज और स्वतंत्रता की घोषणा के साथ-साथ 40 अंतर्राष्ट्रीय दूतावास हैं.

2/5

यहां का झंडा है अलग, दूतावास भी मौजूद

ग्लेशियर रिपब्लिक के झंडे में तीन चोटियों की काली रूपरेखा है, जबकि बैकग्राउंड नीले रंग का है. यहां 40 अंतरार्ष्ट्रीय दूतावास हैं, जो ग्रीनपीस के कार्यालयों में रखे गए हैं. ग्लेशियर रिपब्लिक की राजधानी कहीं किसी अज्ञात स्थान पर स्थित एक तम्बू है.

3/5

जल्द ही एक फुटबॉल टीम की होगी शुरुआत

ग्रीनपीस आधिकारिक ग्लेशियर रिपब्लिक पासपोर्ट भी जारी करता है और जल्द ही एक फुटबॉल टीम की शुरुआत करेगा.यहां की जनसंख्या 165,000 बताई गई है, क्योंकि इतने लोगों के पिटिशन सिग्नेचर्स हैं (जो साइट पर नहीं हैं). वहां लोगों की शादी भी हो चुकी है.

4/5

संयुक्त राष्ट्र ने ग्लेशियर रिपब्लिक को नहीं किया स्वीकार

माइक्रोनेशन को मान्य करने के लिए किए गए उपायों के बावजूद ग्लेशियर रिपब्लिक को संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है और इसलिए इसे एक वैध, स्वतंत्र देश के रूप में नहीं देखा जाता.

5/5

साल 2014 में ऐसे बनाया गया था माइक्रोनेशन

चिली और अर्जेंटीना (Chile And Argentina) के बीच स्थित एक इलाके को खाली देखकर ग्रीनपीस के एक्टिविस्ट लोगों ने खुद को राष्ट्र घोषित कर लिया. एक्टिविस्ट लोगों का कहना है कि कानूनी लूपहोल के कारण यह जगह हमने बसा लिया और अब यह माइक्रोनेशन देश है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link