Photos: इस शहर में मनाया जाता है अजीबोगरीब त्यौहार, गोबर का लड्डू बनाकर करते हैं कुछ ऐसा

भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में दिवाली सबसे खास माना जाता है. देश के अलग-अलग राज्यों में कर्नाटक और तमिलनाडु (Karnataka and Tamil Nadu) की सीमा पर स्थित गुमतापुरा गांव में, स्थानीय लोग हर साल गोबर की लड़ाई के साथ दिवाली का समापन करते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 09 Nov 2021-1:01 pm,
1/5

गोरेहब्बा उत्सव कैसे मनाया जाता है?

इस उत्सव में हिस्सा लेने वाले गांव के लोग दोपहर में गाय-मालिकों के घरों में जाते हैं और अपना गोबर को इकट्ठा करते हैं. इसके बाद गाय के गोबर को ट्रैक्टर से गांव के मंदिर में लाया जाता है. (Image: ANI)

2/5

पूजा के बाद खुले मैदान में रख दिया जाता है गोबर

मंदिर के पंडित द्वारा गोबर की पूजा की जाती है और फिर बड़ी संख्या में इकट्ठे किए गए गोबर को खुले मैदान में रख दिया जाता है. इसके बाद, पुरुष खुले मैदान में घुस जाते हैं और गोबर के गोले या यूं कहें लड्डू बनाकर एक दूसरे पर फेंकने लग जाते हैं. 

3/5

इस फेस्टिवल दूर-दूर से देखने के लिए आते हैं लोग

इस उत्सव को देखने के लिए हर साल भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग गुमतापुरा गांव में आते हैं. कहा जाता है कि गोबर की लड़ाई देखने से स्वास्थ्य लाभ होता है. 

4/5

क्या है स्थानीय किसान का कहना?

स्थानीय किसान महेश ने एएफपी की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा, 'अगर किसी को कोई बीमारी है, तो वह इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने से ठीक हो जाएगा.' 

5/5

कोविड में भी मनाया गया था गोरहब्बा उत्सव

कोविड-19 महामारी के बावजूद 2020 में भी 'गोरहब्बा उत्सव' मनाया गया था. हालांकि, स्थानीय अधिकारियों ने आयोजन की अनुमति दी थी और कम संख्या में लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link