Superstitious Day: काली बिल्ली से लेकर टूटे शीशे तक, भारत ही नहीं दुनियाभर में माने जाते हैं ये 5 अंधविश्वास

Superstitious Day: ऐसा कहा जाता है कि अंधविश्वास मान्यताओं के आधार पर हैं, या आप उन्हें धारणाएं भी कह सकते हैं जिनका कोई वास्तविक कारण नहीं है, लेकिन बहुत से लोग अभी भी उनका पालन करते हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि इन तर्कहीन विचारों का पालन करने से उन्हें सौभाग्य प्राप्त हो सकता है, जबकि कई लोग इन परंपराओं का पालन इसलिए करते हैं क्योंकि वे डरते हैं कि यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो कुछ अनहोनी हो सकती है. हम बहुत सारे अंधविश्वासों से घिरे हुए हैं जिन पर नजर रखने लायक है. तर्कहीन बातें अक्सर जादू, आत्माओं, ज्योतिष, भाग्य और भय के लिए जिम्मेदार होते हैं जिन्हें हम अंधविश्वास कहते हैं. आइए जानते हैं उन पांच सबसे आम अंधविश्वासों के बारे में जिनका पालन किया जाता है और दुनिया भर में सदियों से भरोसा किया जाता है.

अल्केश कुशवाहा Tue, 13 Sep 2022-10:48 am,
1/5

टूटा हुआ शीशा

लोगों का मानना ​​है कि टूटा हुआ शीशा एक डरावनी और अलौकिक छवि को दर्शाता है और इसलिए यह दुर्भाग्य को आकर्षित कर सकता है. नार्सिसस का ग्रीक मिथक बताता है कि एक टूटा हुआ शीशा किसी तरह अपना चार्म खो देगा और किसी की आत्मा को शीशे में फंसाएगा.

2/5

घोड़े की नाल

घोड़े की नाल एक ऐसी वस्तु है जिसे सौभाग्य का संकेत माना जाता है और इसे प्रारंभिक यूरोपीय लोगों द्वारा बुरी आत्माओं को दूर भगाने में सक्षम माना जाता था. घर के प्रवेश द्वार पर खुले सिरों के साथ घोड़े की नाल रखने की अक्सर सिफारिश की जाती है. ऐसा माना जाता है कि यह शुभ होता है. ऐसा आप अक्सर लोगों के घरों के बाहर देख सकते हैं.

3/5

सीढ़ी के नीचे चलना

एक सीढ़ी के नीचे चलने के बाद दुर्भाग्य के अंधविश्वास की उत्पत्ति प्राचीन मिस्र में हुई है. मिस्र के लोग त्रिभुज के आकार को पवित्र मानते थे क्योंकि यह पिरामिड का आकार था. चूंकि एक झुकी हुई सीढ़ी एक त्रिकोण बनाती है, इसलिए इसक नीचे चलना दुर्भाग्य लाने वाला माना जाता रहा है.

4/5

काली बिल्ली

भारत समेत कई देशों में यह सबसे आम अंधविश्वास है कि काली बिल्लियां अक्सर दुर्भाग्य लाती हैं. काली बिल्लियों का यह डर मध्ययुगीन काल से उपजा प्रतीत होता है, जब कौवे सहित काले पंख या फर वाले जानवर ने मौत का संकेत दिया था. 16वीं सदी के इटली में, यह माना जाता था कि यदि कोई काली बिल्ली किसी के बीमार बिस्तर पर लेट जाए तो मृत्यु निकट है.

5/5

पीले रंग के फूल

अंधविश्वास में यकीन रखने वाले लोग पीले फूल को भी इस सूची में रखते हैं. यह शोक और अंत्येष्टि के लिए पहचाना जाता है. साथ ही किसी महिला को पीले फूल देने से बचें. पीले रंग को रिश्ते के खत्म होने का संकेत माना जाता है. वहीं, रूस में हम जिन लोगों से प्यार करते हैं उन्हें पीले फूल देना अलगाव, मृत्यु और विश्वासघात का संकेत माना जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि इन पुरानी पत्नियों की कहानियां हमारे जीवन, भाग्य और भाग्य को अत्यधिक प्रभावित करती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link