Biology facts: क्‍या आप जानते हैं खून का रंग लाल ही नहीं, हरा और पीला भी होता है? देखें तस्‍वीरें

Blood color in animals: ये बात तो आप जानते ही हैं कि इंसानों का खून लाल कलर का होता है, लेकिन क्‍या आपने सोचा है? इस धरती पर करोड़ों जीव-जंतु है, उनका रंग कैसा होता होगा? आज हम आपको ऐसे 5 जीवों के बारे में बता रहे हैं, जिनके खून का रंग लाल नहीं बल्कि हरा, नीला और पीला होता है. देखिए तस्‍वीरें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 25 Dec 2022-2:48 pm,
1/5

गिरगिट

क्‍या आप जानते हैं गिरगिट को न्यू गिनिया के नाम से जाना जाता है? इसका खून हरा होता है, इसी वजह से इसकी जीभ और मांसपेशियां भी हरी रहती हैं. 

2/5

आइसफिश

आइसफिश, अंटार्कटिका की गहराई में होती है. जहां बहुत ही ठंडा तापमान होता है. इस क्रोकोडाइल आइसफिश का खून रंगहीन होता है, इसी वजह से ये पारदर्शी भी होता है यानी कि इस मछली के खून में हिमोग्लोबिन और हेमोसाइनिन नहीं होता है. 

3/5

ऑक्‍टोपस

ऑक्‍टोपस एक समुद्री जीव है, जिसे कई देशों में खाया भी जाता है. ऑक्टोपस का खून लाल नहीं बल्कि नीला होता है. आप ये बात सुनकर हैरान होंगे, लेकिन ये बात सच है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसका खून नीला क्‍यों होता है तो चलिए जान लेते हैं. इसके शरीर में तांबे की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. इस वजह से इसका खून नीला होता है.        

4/5

पीनट वॉर्म

इस कीड़े को पीनट वॉर्म नाम से पहचाना जाता है. इस जीव का खून बैंगनी रंग का होता है. इसकी बॉडी में हिमोरिथरीन नाम के प्रोटीन का जब ऑक्सीकरण होता है तो उसका रंग बैंगनी हो जाता है या कभी-कभार गुलाबी भी हो जाता है.  

5/5

सी-कुकुम्बर

तस्‍वीर में आप जिस जीव को देख रहे हैं, वह सी-क्यूकम्बर के नाम से फेमस है. आप देख रहे होंगे ये देखने में हरा है लेकिन इसके ब्‍लड का कलर पीला होता है. सबसे दिलचस्‍प बात तो यह है कि वैज्ञानिक आज तक यह नहीं बता पाए है कि इस जीव के खून का कलर पीला क्‍यों होता है?  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link