Religious Conversion: दुनियाभर की वे बड़ी हस्तियां जिन्होंने अपनाया हिंदू धर्म, जानिए उनके बारे में

Convert muslim to hindu: विश्व के सबसे पुराने धर्मों में हिंदू धर्म को माना जाता है. इसके विचार और संस्कृति से दुनिया के कई लोग प्रभावित रहे हैं. शांति और अहिंसा जैसे तत्वों को अपनाने वाले लोगों की संख्या लाखों में है, लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो बाकायदा इस धर्म से प्रभावित हुए हैं और उन्‍होंने हिंदू धर्म में दीक्षा ली. हर साल असंख्‍य लोग हिंदू धर्म अपनाते हैं, उनमें से ही बहुत से सिलेब्रिटीज भी शामिल होते हैं. आपने नयनतारा का नाम तो सुना ही होगा, क्‍या आप जानते हैं उन्‍होंने कब हिंदू धर्म को अपनाया था? ऐसे ही कई लोग हैं, जिन्‍होंने हिंदू धर्म को अपनाया. जानते हैं इनके बारे में.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 29 Nov 2022-9:16 am,
1/5

अगर आपने भक्ति आंदोलन के बारे में पढ़ा है तो ये नाम आपके लिए नया नहीं है. बंगाल के फेमस वैष्णव संत हरिदास का जन्म एक मुस्लिम काजी परिवार में हुआ था. जिन्‍होंने चैतन्य महाप्रभु से वैष्णव धर्म की दीक्षा ली थी और आपको जानकर हैरानी होगी, धर्मद्रोह के आरोप में शहर काजी ने उन्‍हें कोड़े खाने की सजा दी थी, उसके बावजूद भी वे अपनी धर्मनिष्ठा से विचलित नहीं हुए.

2/5

दक्षिण भारतीय फिल्मों की फेमस अभिनेत्री नयनतारा, जिन्‍हें कई लोग जानते हैं. आपको बता दें कि इनका जन्म ईसाई परिवार में हुआ था लेकिन 2017 में उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया. हिंदू धर्म अपनने के लिए उन्‍होंने बाकायदा चेन्नई के आर्यसमाज मंदिर में दीक्षा भी ली थी.

3/5

हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स जो अमेरिका में जन्मी है. इस फेमस एक्ट्रेस ने नॉटिंग हिल, प्रे, लव, ईट और माई बेस्ट फ्रेंड्स वेडिंग  जैसी फिल्मों में अभिनय किया. ये 2010 में ईट, प्रे, लव की शूटिंग के लिए भारत आई थीं. उस दौरान वे हिंदू धर्म से बहुत प्रभावित हुईं और उन्होंने हिंदू धर्म को अपना लिया. तब से ही वे कई मौकों पर खुद को हिंदू बताती हैं. 

4/5

डॉक्टर आनंद सुमन 1980 के समय में पहली बार चर्चा में आएं. ये छतारी नवाब के वंशज थे, जिन्‍होंने इस्लाम त्यागकर हिन्दू धर्म को अपनाया था. 

5/5

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश लेखक अनवर शेख किसी जमाने में कट्टर मुस्लिम थे, इन्‍होंने भारत विभाजन के समय गैर मुस्लिमों की हत्या तक की थी. फिर बाद में उन्हें इस कार्य का पश्चाताप हुआ. इस समय उन्होंने धार्मिक ग्रन्थों का अध्ययन किया और आखिरी में उन्‍हें हिन्दू धर्म में अपने नैतिक प्रश्नों का सही उत्तर मिला और उन्‍होंने हिन्दू धर्म को अपना लिया. हिन्दू धर्म को अपनाने के बाद उन्होंने अपना नाम अनिरुद्ध ज्ञानशिख रख लिया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link