कुदरत का करिश्मा! इन `जुड़वां बच्चों` में है हफ्तों का अंतर, मामला जानकर चौंक जाएंगे आप

क्या आपने कभी सुना है कि सिर्फ 3 हफ्ते के अंतर के बावजूद महिला ने जुड़वा बच्चे को जन्म दिया हो? नहीं ना... एक ऐसा अजूबा ही दुनिया में हुआ है. एक महिला ने ट्विन्स यानी जुड़वा बच्चे को जन्म तो दिया, लेकिन दोनों ही बच्चों के बीच तीन हफ्ते का गैप है. इस अजीबोगरीब मामले के बारे में महिला एक टीवी शो पर खुलासा किया.

अल्केश कुशवाहा Fri, 09 Apr 2021-4:00 pm,
1/7

सिर्फ तीन हफ्ते के गैप में दिया जन्म

इंग्लैंड में विल्टशायर (Wiltshire, England) की एक महिला ने गुड मॉर्निंग अमेरिका (Good Morning America) शो में खुलासा किया कि उसने ट्विन्स (जुड़वा बच्चे) को जन्म तो दिया, लेकिन गर्भ में दोनों के बीच 3 हफ्ते का अंतर है. यह खुलासा करते ही लोग बिल्कुल हैरान से रह गए. इस शो के दौरान महिला ने चौंकाने वाली कई बातें शेयर की.

2/7

स्वस्थ हैं जुड़वा बच्चे

तीन हफ्ते के अंतर में जुड़वा बच्चे को जन्म देने वाली महिला रेबेका रॉबर्ट्स (Rebecca Roberts) ने अपने बयान में कहा, 'यह बेहद ही चौंकाने वाली बात थी जब मैंने एक बच्चे के बजाए दो बच्चों को जन्म दिया.' जुड़वा बच्चों की मां रेबेका रॉबर्ट्स के जानकारी के मुताबिक, दोनों ही प्रीमेच्योर बच्चे स्वस्थ हैं और अब वह 6 महीने के हो गए.

3/7

कई साल से प्रेग्नेंसी का कर रहे थे प्रयास

आगे की जानकारी के मुताबिक, जब रेबेका अपने तीसरे अल्ट्रासाउंड के लिए अपने पार्टनर राएस वीवर (Rhys Weaver) के साथ डॉक्टर के पास गए तो उन्होंने पाया कि गर्भ में एक बच्चे के अलावा दूसरा बच्चा भी गर्भ में आ गया हैं. गौरतलब कि यह कपल पिछले कई सालों से बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी की कोशिश कर रहे थे. यह कपल प्रजनन के लिए डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दवाओं पर थे.

4/7

डॉक्टर्स भी रह गए हैरान

मां रेबेका ने यह भी बताया कि हम एक बच्चा चाहते थे और कई सालों से एक बच्चे के लिए काफी कोशिश कर रहे थे और मैं गर्भवती नहीं हो पा रही थी.' रेबेका ने जब आखिरकार बच्चे को कंसीव किया तो तीसरे अल्ट्रासाउंड के दौरान डॉक्टर्स भी हैरान थे कि गर्भ में पहले से एक बच्चा था, और तीसरे सप्ताह में एक और बच्चे ने गर्भ में जगह बना ली.

5/7

डॉक्टर ने दिया यह बयान

रॉयल यूनाइटेड हॉस्पिटल के गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. डेविड वॉकर (Dr. David Walker) ने जब स्कैन रिजल्ट देखा तो काफी हैरान रह गए. पिछले टेस्ट रिपोर्ट्स को लेकर उन्होंने कहा, 'उपचार के दौरान हम बच्चों को नजरअंदाज कैसे कर गए? यह मेरी गलती नहीं, बल्कि यह एक असाधारण गर्भावस्था थी.'

6/7

आखिर कैसे हुआ ट्विंस बच्चा?

यह असाधारण गर्भावस्था Superfetation यानी गर्भावस्था के काल में दूसरे गर्भस्थ बच्चे की परिकल्पना के कारण हुआ. यह एक दुर्लभ घटना है जब एक महिला के अंडाशय से एक अंडा निकलता है जबकि वह पहले से ही गर्भवती हो सकती है, और कुछ समय बाद गर्भाशय में पहले भ्रूण के साथ दूसरा दाखिल कर जाता है. यही कारण है कि रेबेका रॉबर्ट्स के मामले में एक ही समय में दो बच्चों का जन्म हुआ.

7/7

जुड़वा बच्चियों का नाम नोहा और रोजली

रेबेका रॉबर्ट्स के दोनों जुड़वा बच्चियों का नाम नोहा और रोजली (Noah and Rosalie) रखा है. दोनों के ही एक्सप्रेंशन बेहद ही दिल छू लेने वाले हैं. दोनों के इंस्टाग्राम पर @roberts.supertwins नास से अकाउंट हैं. रोजिला ने जन्म के 95 दिनों तक Neonatal Intensive Care Unit (NICU) में बिताया, जबकि नोहा तीन हफ्ते से अधिक समय तक अलग NICU में रही. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट पर मां रेबेका रॉबर्ट्स ने लिखा, 'वे मेरे सुपरट्विंस हैं. हर दिन उनकी तरफ देखती हूं और सोचती हूं कि वॉव मैं बेहद लकी हूं.'

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link