Smallest country of the World: दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी (Vatican City) नहीं है, बल्कि उत्तरी सागर में स्थित इस छोटे से अपतटीय प्लेटफॉर्म को सीलैंड (Sealand) के नाम से जाना जाता है. जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह चारों तरफ से समुद्र से घिरी हुई भूमि है. हालांकि, वेटिकन सिटी सबसे छोटा देश है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है. हालांकि, Sealand एक माइक्रोनेशन है, जिसे इंटरनेशनल लेवल में मान्यता नहीं है. आइए दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जानते हैं. साथ ही किसी को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कोविड-19 के एक भी मामले नहीं आए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sealand के रियासत के बारे में जानें


बता दें कि यहां के प्रिंस माइकल बेट्स (Michael Bates) हैं. 2 सितंबर 1967 को इसे माइक्रोनेशन के तौर पर घोषित किया गया था. अगर इसके एरिया की बात की जाए तो कुल 0.004 KM स्क्वायर (0.0015 sq mi) दावा किया जाता है. यहां की कथित मुद्रा सीलैंड डॉलर (Sealand Dollar) के सिक्के और डाक टिकट है. सीलैंड द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था. इसका उपयोग सेना और नौसेना के फोर्ट के रूप में किया जाता था. यह यूके के सीमा के बाहर स्थित था, इसलिए युद्ध समाप्त होने के बाद इसे ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए था, लेकिन इसे नष्ट नहीं किया गया.


द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1943 में, यूके सरकार द्वारा HM Fort Roughs का निर्माण मौनसेल फोर्ट्स (Maunsell Forts) के रूप में किया गया था. मौनसेल फोर्ट्स मुख्य रूप से आस-पास के मोहल्लों में महत्वपूर्ण शिपिंग लेन्स के खिलाफ बचाव के रूप में उपयोग किया जाता है. यह जर्मन माइन-लेइंग एयरक्राफ्ट के खिलाफ भी उपयोगी था. इन मौनसेल किलों (Maunsell Forts) को 1956 में बंद कर दिया गया था.


1967 में सीलैंड पर पैडी रॉय बेट्स का कब्जा था. उन्होंने समुद्री डाकू रेडियो प्रसारकों से इसका दावा किया और इसे एक संप्रभु देश घोषित किया. हालांकि, पिछले 54 सालों से यह यूनाइटेड किंगडम सरकार की अवहेलना में काम कर रहा है. हालांकि सीलैंड की रियासत एक विवादित माइक्रोनेशन है. यह अपने क्षेत्र के रूप में Suffolk के तट से 12 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां सीलैंड के राजकुमार और उनकी मुहर भी है.


बेट्स के खिलाफ ब्रिटिश सरकार का केस


1968 में, ब्रिटिश कामगारों ने अपने नौवहन बोया की सेवा के लिए सीलैंड की रियासत में प्रवेश करने का प्रयास किया. बेट्स ने कुछ चेतावनी शॉट फायर करके उन्हें डराने की कोशिश की. हालांकि, उस समय वह एक ब्रिटिश विषय था इसलिए उसे यूके कोर्ट ने तलब किया था. उन्हें दंडित नहीं किया गया था क्योंकि अपराध 3 समुद्री मील की सीमा से बाहर था और इस प्रकार मामला आगे नहीं बढ़ सका. बेट्स ने सीलैंड में मुद्राओं और पासपोर्ट के साथ एक संविधान, एक राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान पेश किया था. बताया जाता है कि अभी यहां पर सिर्फ 27 लोग ही रह रहे हैं. करीब दो टेनिस कोर्ट के बराबर जगह है, यानी दो या तीन चार बीएचके फ्लैट के बराबर.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर