Sri Lanka News: भीषण आर्थिक और राजनीतिक संकट से घिरे श्रीलंका से कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. इसी बीच देश में पेट्रोल डीजल की भी भारी कमी हो गई है. यहां तक कि गाड़ियों में तेल डलवाने के लिए भी वहां लोगों को कई दिनों का इंतजार करना पड़ रहा है. एक आंकड़ा सामने आया है जिसमें बताया गया है कि देशभर में साइकिल की मांग में जबरदस्त उछाल आया है. लोग वहां बहुत तेजी से साइकिल खरीद रहे हैं. इसके चलते वहां साइकिल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. साथ ही लोग लगातार साइकिल खरीदने में लगे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साइकिल खरीद रहे लोग


दरअसल, रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इस समय श्रीलंका में ईंधन की कमी के कारण अधिकतर लोग चार पहिया वाहनों को छोड़कर साइकिल की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. रॉयटर्स ने साइकिल खरीदते हुए एक ग्राहक से बातचीत की है. उसने बताया कि हम पेट्रोल की कतार में लगने वाले समय को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि तब भी पेट्रोल या डीजल नहीं मिल रहा है. इसलिए लोगों ने साइकिल और सार्वजनिक परिवहन का रुख कर लिया है.


पेट्रोल के लिए लगानी पड़ती है लाइन


वहीं एक तथ्य यह भी है कि कई दिनों से श्रीलंका में कोई तेल शिपमेंट नहीं आया है. यहां तक कि वहां की सरकार ने अभी तक ये भी नहीं बताया है कि अगला शिपमेंट कब आएगा. पेट्रोल लेने के लिए लोग घंटों तो कभी कई दिनों तक लाइन में खड़े रहते हैं. पहले पेट्रोल लेने के लिए पेट्रोल पंप पर 2-3 घंटे लाइन में लगना पड़ रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं है और पूरा दिन लाइन में खड़ा होने में निकल जाता है.


महंगी हुई साइकिल


रिपोर्ट के मुताबिक एक साइकिल दुकान के मालिक ने बताया कि मई के बाद से साइकिल की बिक्री दस गुना बढ़ गई है. पेट्रोल की समस्या के कारण हर कोई साइकिल मांग रहा है. हालांकि साइकिल की अधिक बिक्री के कारण वहां उसके दामों में भी इजाफा हो रहा है. अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि अगर साइकिल की मांग ऐसी ही बढ़ती रही तो दाम में काफी उछाल आ जाएगा. उधर देश में राजनीतिक संकट के बीच नया राष्ट्रपति चुनने के लिए 20 जुलाई को संसद में चुनाव होगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर