UP Weather alert : उत्तर प्रदेश इस बार भीषण गर्मी से जूझ रहा. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार उत्तर भारत के लिए फिर से हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी की माने तो तापमान एक बार फिर से 47 डिग्री तक छू सकता है. मौसम विभाग की ओर से आज यानी 11 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने की संभावना जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 इस अवधि में दोनों हिस्सों की कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता से तेज हवा बहने का अनुमान लगाया गया है. पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर लू का अलर्ट किया गया और पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर ऊष्ण लहर लू से तीव्र ऊष्ण लहर भीषण लू चलने का पूर्वानुमान है. 


उत्तर प्रदेश के कई इलाके रहेगें गर्म
उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर सोमवार को 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जिसमें प्रयागराज का तापामन 46.3 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म दिन था. इसके बाद वाराणसी का ताममान 45.3 दर्ज किया गया था.  मौसम विभाग की माने तो अभी तीन चार दिन तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलनें वाली है. इसी को देखकर पश्चिमी यूपी में आरेंज अलर्ट जारी किया है. 


यूपी के जिलों में बढ़ा पारा
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर
चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जालौन, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और देवरिया बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और पास के इलाकों में पारा बहुत बढ़ गया है और साथ ही लू चलनें की भी संभावना जताई जा रही है. 


यूपी में कब आएंगा मॉनसून
आईएमडी की रिपोर्टस के अनुसार अगले 5 से 6 दिनों में उत्तर भारत में मॉनसून दस्तक दे सकता है. यूपी में मॉनसून की बारिश 25 जून के बाद हो सकती है.