Gurugram Police: गुरुग्राम में स्ट्रेस मैनेजमेंट के एक अनोखे तरीके का प्रयोग करते हुए पुलिस अधिकारियों ने हाल ही में हरिनाम कीर्तन का आयोजन किया. यह कार्यक्रम ISKCON गुरुग्राम के सहयोग से आयोजित किया गया, जिसमें पुलिस अधिकारियों ने अपने काम के तनाव को कम करने के लिए भक्ति गायन का सहारा लिया. पुलिस अधिकारियों के लिए आयोजित इस बेहतरीन सेशन में कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए. यह सामान्य पुलिस ब्रीफिंग की तरह नहीं था. इस कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों को एक घंटे की भक्ति में भाग लेने का अवसर मिला, जिसमें दस मिनट तक हरिनाम कीर्तन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कीर्तन करवाकर कम कराया जा रहा स्ट्रेस


कीर्तन एक प्रकार का भक्ति संगीत है, जिसमें गीत गाने और सुनने का आदान-प्रदान होता है. ISKCON लंबे समय से कर्णप्रिय कीर्तन को मानसिक शांति और आत्म-सुख की प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण माध्यम मानती है. इस अनोखे कार्यक्रम की जानकारी वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कई प्रतिक्रियाएं आईं. कुछ लोगों ने इस पहल की आलोचना की. एक यूजर ने लिखा, “क्या आप खाकी वर्दी या केसरिया रंग देखते हैं? इन अधिकारियों को जिम्मेदार होना चाहिए.”


 



 


वहीं, कुछ लोगों ने इस पहल का समर्थन भी किया. एक यूजर ने कहा, “इसमें कुछ गलत नहीं है; हरिनाम कीर्तन सुनना वास्तव में सुखद है. ISKCON प्राचीन शास्त्रों के ज्ञान को फैलाकर समाज में बड़ा योगदान देता है.” एक अन्य यूजर ने मजाक में कहा, “कानून और व्यवस्था भगवान भरोसे.” कुछ लोगों ने इस विचार को सराहा और कहा कि इस संस्कृति के लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकते हैं.


हालांकि, कुछ लोगों ने इस आध्यात्मिक दृष्टिकोण को पुलिसिंग में लागू करने की व्यावहारिकता पर सवाल उठाए. गुरुग्राम पुलिस का यह प्रयास स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए एक नया दृष्टिकोण पेश करता है, जो समाज के विभिन्न वर्गों में चर्चा का विषय बना हुआ है.