धरती पर 5 सबसे ज्यादा जीने वाले जीवों में सिर्फ ये है अमर, बूढ़ा होने के बाद फिर हो जाता है जवान

धरती पर जिस जीव का जन्म होता है, उसकी मृत्यु भी निश्चित होती है, लेकिन धरती पर ऐसा भी एक जीव है, जिसकी कभी मृत्यु हो नहीं होती है. वहीं इस लिस्ट में हम आपको

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 01 Jul 2024-1:05 am,
1/5

गैलापागोस कछुआ

गैलापागोस कछुआ भी धरती पर सबसे ज्यादा जीवित रहने वाले जीवों में से एक है. अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन में अद्वैत नाम के एक कछुए की मौत हुई थी, जिसकी उम्र लगभग 225 साल थी. गैलापागोस कछुओं की औसतन आयु 200 से 250 साल होती है.

 

2/5

कोई कार्प मछली

कोई कार्प एक ऐसी मछली है, जिसकी आयु लगभग 40-50 साल होती है. यह छोटी पालतू मछली होती है, जो चीन में पाई जाती है. हालांकि एक कोई कार्प मछली की 1977 में जापान में 226 साल की उम्र में मृत्यु हुई थी. 

3/5

अंटार्कटिक स्पंज

यह एक ऐसा जीव है, जिसकी मृत्यु तो होती है, लेकिन हजारों साल बाद. अंटार्कटिक स्पंज ऐसा जीव है, जो हर साल में 0.2 मिमी बढ़ता है. इसकी उम्र 5 हजार साल से 15 हजार साल तक होती है.

 

4/5

बोहेड व्हेल

आर्कटिक व्हेल की उम्र भी बहुत ज्यादा होती है. कई ऐसी व्हेल भी हैं, जिनकी उम्र 200 साल से ज्यादा है. व्हेल मछली को लेकर बताया जाता है कि अब तक सबसे ज्यादा जीने वाली मछली की उम्र 211 साल थी.

5/5

तुर्रिटोप्सिस डोहर्नी

तुर्रिटोप्सिस डोहर्नी एक ऐसा जीव है, जो संभवतः अमर है. बताया जाता है कि जब यह जीव बूढ़ा हो जाता है, तो भी इसकी मृत्यु नहीं होती, बल्कि ये फिर से जवान होने लगता है. इस जीव के अंदर मस्तिष्क और हृदय भी नहीं होता है. इसकी मृत्यु केवल और शिकार और बीमारी से होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link