Handicapped Man Doing Laborer: हर छोटी-छोटी बात और समस्या को लेकर शिकायत करना इंसान का स्वाभाविक हिस्सा माना जाता है. हम इंसान होने के नाते अक्सर अपने जीवन में थोड़ी सी भी समस्या आने पर बहुत अधिक शिकायत करने लगते हैं. हम सब शिकायत करते हैं. यहां तक कि पृथ्वी पर सबसे खुश व्यक्ति भी शिकायत करता है. लेकिन, हम यह नहीं समझ पाते कि जिस जिंदगी के बारे में हम शिकायत कर रहे हैं, वह किसी और का सपना है. जहां कुछ बच्चे आईफोन के लिए रोते हैं, वहीं कुछ खाने के लिए रोते हैं. जिंदगी सबके लिए एक जैसी नहीं होती. जहां कुछ लोग स्कूल नहीं जाना चाहते, वहीं कुछ लोग दिन में एक वक्त का भोजन भी नहीं जुटा पाते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिना एक पैर के कुछ ऐसे मजदूरी करता है शख्स


इसलिए, हमारे पास जो है उसकी सराहना करना हमें सीखना चाहिए. जिंदगी हर किसी के लिए एक जैसी नहीं होती. लेकिन, हमें हर दिन इसे बेहतर बनाने के लिए अपनी किस्मत से लड़ना पड़ता है. एक ऐसे व्यक्ति के बारे में यह बिल्कुल सटीक कहानी है, जो अपने परिवार का भरण-पोषण करने के संघर्ष में अपनी विकलांगता को आड़े नहीं आने देता, इस बात का आदर्श उदाहरण है कि हमें शिकायत करना क्यों बंद करना चाहिए और अपने चीजों में खुश रहना कितना जरूरी है. एक पैर के बिना जन्मा यह शख्स अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहा है.


 



 


बैसाखी के सहारे कर लेता है कई सारे काम


चलने के लिए बैसाखी का इस्तेमाल करने के बावजूद वह सारा काम खुद ही बखूबी करते हैं. मजदूरी करने से लेकर रोजमर्रा के सभी काम बिना किसी के सहयोग के करने तक, वह हमें सिखाते हैं कि हमें जीवन में शिकायत करना बंद कर देना चाहिए. एक पैर के बिना भी वह अपनी मेहनत से सम्मान की जिंदगी जीते हैं. हालांकि, हममें से ज्यादातर लोग जीवन के महत्व को समझने में असफल हो जाते हैं और छोटी-छोटी बातों के लिए आत्महत्या करने का फैसला कर लेते हैं. ऐसे में ये शख्स एक आदर्श उदाहरण है कि हमें बहाने बनाना बंद कर देना चाहिए. उस शख्स की कहानी तब वायरल हो गई जब एक ट्विटर यूजर ने उसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया.


वीडियो वायरल होने पर लोगों ने कुछ ऐसे की प्रशंसा


वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर यूजर ने लिखा, ''कुछ लोग आत्महत्या कर लेते हैं, लेकिन कुछ जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं. भगवान तुम्हें आशीर्वाद दे भाई.” ऑनलाइन शेयर किए जाने के बाद से वीडियो पर हजारों बार देखा जा चुका है और हर गुजरते दिन के साथ यह संख्या बढ़ती ही जा रही है. ट्विटर यूजर्स ने कमेंट बॉक्स में जाकर उस व्यक्ति की कड़ी मेहनत और जीवन की समझ की प्रशंसा की.