Hoolock Gibbon Monkey: प्रकृति आश्चर्य से परिपूर्ण है. प्रकृति में ऐसी अजीबोगरीब चीजें हैं जो वास्तव में बेहद ही अद्भुत हैं. क्या यह वास्तव में चमत्कार है या नहीं, यह प्रश्न उठता है. एक ऐसा ही चौंकाने वाला वीडियो सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है. यह वीडियो एक बंदर का है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि यह बंदर कोई साधारण बंदर नहीं है. वास्तव में, आपने पहले कभी ऐसे बंदर को नहीं देखा होगा. क्योंकि इस बंदर की कोई पूंछ नहीं होती है और सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि यह बंदर बिल्कुल इंसानों की तरह ही चलता-फिरता है. ऐसी प्रजाति देखने में बेहद ही कम मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर ये किस तरह का दुर्लभ बंदर है?


यह वीडियो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) ऑफिसर प्रवीण कासवान द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया है. इस वीडियो में एक काले बंदर को दिखाया गया है जो मानवों की तरह चलता है. साथ ही यह जानने में आपको उत्सुकुता होगी कि इसकी पूंछ नहीं होती. पूंछ की जगह, यह बंदर पेड़ों पर कूदने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करता है. यह अपने हाथों का उपयोग करके कूदते वक्त खुद को कंट्रोल करता है. यदि इसे किसी बिंदु पर संतुलन खो जाता है, तो यह तुरंत अपने हाथों से एक पेड़ की डाल पकड़ लेता है. लेकिन इस बंदर की कोई पूंछ ही नहीं होती है.


 



 


असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का है ये वीडियो


जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से है. इस स्थान पर एक अत्यधिक दुर्लभ बंदर देखा गया था, जिसे हूलॉक गिब्बन (Hoolock Gibbon) के नाम से जाना जाता है. इस बंदर के वीडियो को अब तक 1 लाख से अधिक नेटिजन्स ने देखा है और सभी ने इस पर हैरानी व्यक्त की है. इसलिए कि इस तरह के बंदर को बहुत कम देखने का मौका मिलता है. इसकी चाल कुछ गोरिल्ला जैसी है, जो काफी अद्भुत है. हालांकि, इसका आकार बंदरों से भी छोटा है. इसलिए, इसे प्रकृति के अद्भुत करिश्मा का प्रतीक माना जाता है.