Safest Seat On Plane: हर साल दुनिया भर से कोई ना कोई बड़ा विमान हादसा सामने आ ही जाता है. कुछ समय पहले नेपाल में हुए विमान हादसे ने दुनिया भर का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. इस बात की चर्चा चली थी कि क्या विमान से भी यात्रा करना सुरक्षित नहीं रह गया है. लेकिन इसी बीच एक ऐसी स्टडी सामने आई है जिसमें यह दावा किया गया है कि विमान की कौन सी सीट सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

35 वर्षों के आंकड़ों की जांच
दरअसल, इस स्टडी को अंतिम रूप अमेरिकी दिग्गज मैगजीन टाइम ने दिया है. टाइम के एक सर्वे में विमान दुर्घटनाओं के 35 वर्षों के आंकड़ों की जांच की गई. जिसमें कई तथ्य निकलकर सामने आए हैं. अपनी रिपोर्ट में टाइम ने इस बारे में एक विस्तृत जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाइट या विमान के पीछे की मध्य सीटों की मृत्यु दर सबसे कम थी. फ्लाइट के पीछे की मध्य सीटों की मृत्यु दर 28 प्रतिशत थी. 


इसका मतलब यह हुआ कि फ्लाइट के बीच और फ्लाइट के पीछे का जो सेन्ट्रल पॉइंट है वही सबसे सुरक्षित है. बीच की सीट के पीछे और पीछे की सीट के आगे वाला हिस्सा ज्यादा सेफ माना गया. 1985 से 2020 के बीच हादसों को देखते हुए रिपोर्ट के मुताबिक बैठने की सबसे खराब जगह प्लेन के बीच में है. बीच की सीटों में 39 फीसदी मृत्यु दर थी, जबकि सामने की तीसरी में 38 फीसदी और पीछे की तीसरी में 32 फीसदी थी.


फिलहाल इस स्टडी के बाद भी कई तरह की फैक्ट सामने रखे जा रहे हैं. इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टडी तथ्यपरक होते हुए भी तर्कसंगत नहीं कही जा सकती है. क्योंकि दुनिया भर से विमान दुर्घटनाओं के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिन पर यह तथ्य लागू नहीं हुए हैं. रिपोर्ट में एक चीज का और भी जिक्र किया गया है. इसमें कहा गया है कि सुरक्षित सीटों को क्यों सुरक्षित माना गया है इसका आधार नहीं बताया गया है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे