Fevicol Glue Facts: बचपन से ही आप अपने आर्ट एंड क्रांफ्ट के कामों के लिए ग्लू और फेविकोल जैसी चीजों का इस्तेमाल करते रहे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर ग्लू जब बाहर आता है तो सूख क्यों जाता है और जब अंदर रहता है तो चिपचिपा रहता है? यह सोचकर आप हैरान रह गए ना, तो चलिए आज हम आपको टेक्निकली बताते हैं कि ग्लू या फेविकोल बोतल के अंदर रहते हैं तो क्यों चिपचिपे से रहते हैं. फिलहाल पहले हमें इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि आखिर ग्लू क्या है और कैसे तैयार किया जाता है. इसमें किन चीजों की मिलावट की जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्लू को तैयार करने के लिए किया जाता है ये काम


दरअसल, ग्लू को तैयार करने के लिए पॉलिमर्स जैसे केमिकल का यूज किया जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि पॉलिमर्स स्ट्रैंड के जरिए यह काफी चिपचिपे हो जाते हैं और खिंचने वाले बन जाते हैं. जब ग्लू को तैयार किया जाता है तो ऐसे ही पॉलिमर्स का यूज किया जाता है. साथ ही इसमें पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह थोड़ा गीला हो जाता है. पानी के कारण ही ग्लू लिक्विड फॉर्म में हो जाता है और यह सॉल्वेंट की तरह काम करता है. पानी की वजह से ग्लू को सूखता नहीं, लेकिन जब ग्लू को बोतल से बाहर निकाला जाता है तो यह हवा के संपर्क में आता है और पानी भाप के जरिए उड़ जाता है.


सूखने से बचाने के लिए अपनाई जाती है ये ट्रिक


इसके बाद ग्लू में सिर्फ और सिर्फ पॉलिमर बचता है और वापस चिपचिपा और खिंचने की तरह हो जाता है. जब ग्लू की बोतल बंद रहती है तो अंदर का पानी हवा के संपर्क में नहीं आता और फिर वह सूखने से बच जाता है, जिसकी वजह से बोतल के अंदर ग्लू सूखता नहीं. आपने अगर कभी ध्यान दिया होगा तो आपको जरूर समझ आएगा कि ग्लू की बोतल खुली रह जाती है तो वह तुरंत ही सूख जाता है और फिर किसी काम का नहीं होता. इसलिए ही ग्लू के बोतल के ढक्कर को हमेशा बंद करके रखना चाहिए.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं