Railway Facts Of India: भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की लाइफलाइन माना जाता है. हर दिन में लाखों की संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाते समय या ट्रेन (Train) में सफर करते वक्त आपको कई चीजें दिखाई देती होंगी लेकिन, क्या आपको मालूम है कि उनका मतलब क्या होता है? आइए ट्रेन से जुड़े ऐसे ही कुछ फैक्ट्स के बारे में जानते हैं. आपने देखा होगा कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे बड़े आकार में 'X' निशान बना होता है. इस निशान के बने होने का क्या अहम कारण है, आइए इसके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रेन के डिब्बे के पीछे बने होते हैं कई तरह के निशान


गौरतलब है कि अधिकतर यात्रियों ने ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे 'X' निशान बना हुआ देखा होगा. यह निशान ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे सफेद या पीले रंग का बना होता है. भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, ये निशान हर सवारी गाड़ी के आखिरी डिब्बे के पीछे बना होना अनिवार्य है. इसके अलावा आपने ट्रेन के डिब्बे के पीछे 'LV' लिखा हुआ भी देखा होगा. इस खबर में इसका मतलब जानते हैं.


'X' निशान का क्या है मतलब?


जान लें कि ट्रेन के डिब्बे के पीछे बना निशान 'X' एक कोड होता है, जो सिक्योरिटी और सेफ्टी के उद्देश्य से बनाया जाता है. हालांकि इसके कई मीनिंग हो सकते हैं. अगर किसी ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे 'X' नहीं है तो इसका मतलब है कि ट्रेन में कुछ प्रॉब्लम है या ट्रेन का कोई डिब्बा रह गया है. डिब्बे के पीछे 'X' नहीं दिखने पर रेलवे स्टाफ सतर्क हो जाता है. हालांकि आप एक यात्री के रूप में ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे 'X' देखकर संतोष कर सकते हैं कि ट्रेन में सबकुछ ठीक है.


'LV' का मतलब क्या है?


बता दें कि 'X' निशान के साथ एक बोर्ड भी लगा होता है जिस पर LV लिखा होता है. LV का मतलब है लास्ट व्हीकल. इसका अर्थ है आखिरी डिब्बा. 'X' निशान के साथ LV रेलवे कर्मचारियों को संकेत देता है कि यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है. अगर ट्रेन के आखिरी डिब्बे में LV लिखा नहीं दिखता है तो इसका मतलब है कि यह एक आपातकालीन स्थिति है. LV लिखा हुआ नहीं दिखने पर पता चल जाता है कि आखिरी के डिब्बे ट्रेन के साथ नहीं जुड़े हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर