Brain-Eating Amoeba Killed a Man in Israel: अभी तक आपने किसी बीमारी या वायरस से इंसान की मौत की खबरें सुनी होंगी, लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि कोई वायरस किसी इंसान का दिमाग खा जाए और उसकी मौत हो जाए. सुनकर आपको थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन यह सच है. यह घटना इजराइल की है और यहां एक आदमी की मौत अमीबा द्वारा दिमाग खाने की वजह से हुई है. मरने वाले शख्स व्यक्ति को किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं थी. इस केस के आने के बाद डॉक्टरों की एक टीम जांच में जुट गई है. फिलहाल ये केस दुनियाभर में चर्चा का केंद्र बना हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजराइल का है मामला


समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल में 36 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत ब्रेन-ईटिंग अमीबा की वजह से हुई है. इस अमीबा ने उस शख्स का दिमाग खा लिया था. इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस केस की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि जिस शख्स की मौत हुई है उसे किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं थी. उसकी मौत नेग्लेरियासिस से हुई, जिसे प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) के रूप में भी जाना जाता है, जो मस्तिष्क का एक दुर्लभ, विनाशकारी संक्रमण है.


इन जगहों पर पाया जाता है ब्रेन ईटिंग अमीबा


डॉक्टरों की मानें तो जानलेवा ब्रेन-ईटिंग अमीबा मीठे पानी, पोखर और अन्य स्थिर जल स्रोतों में पाया जाता है. इजराइल में इस मौत के बाद अब ब्रेन ईटिंग अमीबा के संभावित जोखिमों की जांच की जा रही है. डॉक्टरों की टीम ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह किस तरह संभव हुआ है.


ये हैं ब्रेन ईटिंग अमीबा के लक्षण


इजराइल में ईटिंग अमीबा से मौत का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने उस युवक के सैंपल को यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में जांच के लिए भेजा था. यह प्रारंभिक चरण में नाक के माध्यम से होता है और इसके लक्षण इस प्रकार हैं.


  • गंभीर सिरदर्द होना

  • तेज बुखार और उल्टी होना

  • बॉडी पेन, गर्दन में कठोर दर्द

  • दौरा आना या मतिभ्रम का विकसित होना


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर