China Corona news: चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. फिलहाल चीन में कोरोना का BF.7 वेरिएंट लोगों को तेजी से अपने चपेट में ले रहा है. चीन के अलावा यह वायरस अमेरिका, यूके, बेल्जियम और जर्मनी समेत कई दूसरे देशों में भी पाया गया है. इससे पहले भी कोरोना से हुई मौतों को लेकर चीन आंकड़ों को छुपाने की कोशिश करता रहा है. कोरोना से मरे लोगों की संख्या को काउंट करने का जो फॉर्मूला चीन ने अपनाया है, वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बताए फॉर्मूले से थोड़ा भी मेल नहीं खाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह चीन करता है मौतों की काउंटिंग


यह पहली बार है जब चीन ने कोरोना से मरने वाले लोगों को गिनने का तरीका सबके सामने बताया है. इसे जानने के बाद दुनियाभर में चीन की खूब किरकिरी हुई है. भारत में अब तक कोविड से 530680 लोग मारे जा चुके हैं, उसके उलट विशाल आबादी होने के बाद भी चीन ने सिर्फ 5,241 मौतों के बारे में बताया है. चीन के स्टेट काउंसिल और संक्रामक रोग (Chinese State Council and Infectious Diseases) के एक्सपर्ट प्रोफेसर वांग गुई-क्वांग ने कहा कि चीन में कोरोना से हुई उन मौतों को काउंट किया जा रहा है, जो निमोनिया और रिस्पीरेटरी फेलियर की वजह से हुई हैं. आपको बता दें कि यह तरीका WHO के बताए फॉर्मूले से बिलकुल अलग है.


इस तरह होती है गिनती


चीन में कोरोना वारयस से मौत की पुष्टि तभी की जाती है जब मरने वाले शख्स के फेफड़ों में कोरोना की वजह से डैमेज पाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मौतों की संख्या उजागर न हो इसके लिए चीन में मरीजों के फेफड़ों की जांच नहीं की जा रही है. गौरतलब है कि एक बार फिर से चीन में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है. संक्रमण के लिए जिम्मेदार BF.7 वेरिएंट से ग्रसित मरीजो में ओमीक्रोन के लक्षण पाए गए हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं