PLA  Recruitment Drive: चीनी सेना ने अपनी भर्ती की आयु को बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा भर्तियां करने की तैयारी की है. चीनी सेना में भर्ती की प्रक्रिया इसी महीने शुरू हुई है. इसमें उन युवकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने आधुनिक युद्धों में काम आने वाले विषयों की पढ़ाई की हो. साफ है कि चीन भविष्य के युद्ध के लिए खुद को तैयार कर रहा है और अपने सैनिकों की तादाद बढ़ाना चाहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भर्ती कार्यक्रम का दूसरा दौर शुरू


चीन की सेना यानि PLA की पूर्वी कमान ने अगस्त से अपने भर्ती कार्यक्रम का दूसरा दौर शुरू कर दिया है. इसमें भर्ती के लिए आयु सीमा को 24 साल से बढ़ाकर 26 साल कर दिया गया है. इस भर्ती में विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनिरिंग और गणित पढ़ने वाले युवकों को प्राथमिकता दी जाएगी. PLA की पूर्वी कमान की ज़िम्मेदारी ताइवान समेत दक्षिण चीन सागर में आने वाले कई देशों की सीमाएं हैं. 


भर्ती में कम्प्यूटर या ड्रोन ऑपरेशन के अनुभव रखने वाले युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी. लगभग 23 लाख सैनिकों वाली चीनी सेना दुनिया की सबसे बड़ी सेना है लेकिन लंबे अरसे से सेना चीनी युवाओं की प्राथमिकता नहीं है. भर्ती के काम में लगे चीनी सेना के अधिकारियों का भी मानना है कि ताइवान संकट से सेना में भर्ती के लिए युवाओं की तादाद में बड़ा उछाल आने की कोई संभावना नहीं है. 


अधिकारी का कहना था कि चीनी युवा सेना में रोजगार पाने या फिर इसलिए भर्ती होते हैं ताकि सेना छोड़ने के बाद उनके पास सरकारी नौकरी का बेहतर मौका होगा. चीनी सेना ने 2014 में सेना में ज्यादा युवाओं की भर्ती के लिए फ़िटनेस और ज़रूरी शारीरिक योग्यताओं को भी कम किया था. तब PLA ने पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी से घटाकर 160 सेमी और महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 से घटाकर 158 सेमी की थी.


साथ ही देखने की क्षमता के मानकों को भी कम किया था क्योंकि पाया गया था कि 70 फ़ीसदी तक चीनी युवकों में आंखों से संबंधित परेशानियां हैं. इसके साथ ही PLA में भर्ती के लिए सिज़ोफ्रीनिया, बाइपोलर डिसऑर्डर, डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियों के शिकार युवकों को भी मौका देना शुरू किया था.  PLA ने खासतौर पर तिब्बती युवकों को भर्ती करने के लिए बड़े अभियान चलाए थे ताकि शारीरिक और मानसिक रूप से मज़बूत सैनिकों को सेना में भर्ती किया जा सके. 


चीन में लंबे अरसे से जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को केवल एक बच्चा पैदा करने की अनुमति है. ऐसे में लंबे समय तक परिवार से दूर रहने वाली सेना की नौकरी चीनी युवाओं के लिए असुविधाजनक है. दूसरी तरफ़ चीन लगातार विश्व शक्ति बनने के लिए एक के बाद दूसरा बड़ा सैनिक अभियान शुरू कर रहा है. ऐसे में उसे बड़ी सेना की ज़रूरत है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर