China News: हिंद महासागर के मध्य भाग में मंगलवार को एक चीनी मछली पकड़ने का जहाज पलट गया और उसमें सवार सभी 39 लोग लापता हैं. सीजीटीएन के मुताबिक चालक दल के सदस्यों में 17 चीनी नागरिक, 17 इंडोनेशिया के और पांच फिलीपींस के नागरिक शामिल थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एएनआई के मुताबिक सीजीटीएन की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कोई लापता व्यक्ति नहीं मिला है. लापता चालक दल के सदस्यों की तलाश की जा रही है. गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाला चीनी जहाज मंगलवार तड़के करीब 3 बजे (बीजिंग समयानुसार) मध्य हिंद महासागर में पलट गया.


अल जजीरा के मुताबिक चीनी रिपोर्टों ने डूबने के सटीक स्थान की पहचान नहीं की, केवल यह बताया किया कि हादसा हिंद महासागर के मध्य हुआ था जो दक्षिण एशिया और अरब प्रायद्वीप से लेकर पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया तक फैला हुआ है.


शी जिनपिंग ने दिए ये निर्देश
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हिंद महासागर में हुए इस हादसे के बाद बाद सभी बचाव प्रयासों का आदेश दिया है.


सीजीटीएन ने बताया कि शी जिनपिंग ने चीनी कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय, चीनी परिवहन मंत्रालय और शेडोंग प्रांत को स्थिति को सत्यापित करने और अतिरिक्त बचाव बलों को तैनात करने के लिए तुरंत आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय करने का निर्देश दिया.


शी ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव सहायता के समन्वय की बात कही. समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि चीनी विदेश मंत्रालय और विदेशों में प्रासंगिक दूतावासों को खोज और बचाव कार्य के कोऑर्डिनेशन के लिए संबंधित स्थानीय दलों के साथ संपर्क मजबूत करना चाहिए.


चीनी राष्ट्रपति ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दूरस्थ क्षेत्र के संचालन के लिए सुरक्षा जोखिम के पूर्व चेतावनी अलर्ट को मजबूत करने का भी निर्देश दिया.


चीन दो वाणिज्यिक जहाजों को भेजा
अलजजीरा के मुताबिक चीन ने क्षेत्रीय खोज और बचाव अभियान में मदद के लिए दो वाणिज्यिक जहाजों को तैनात किया है.


प्रीमियर ली कियांग ने कहा, ‘समुद्र में मछली पकड़ने वाले जहाजों के सुरक्षा प्रबंधन को और मजबूत करना और समुद्री परिवहन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों को लागू करना आवश्यक है.’