India-Pakistan Conflict: पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर बाजवा 6 साल के कार्यकाल के बाद अगले महीने रिटायर हो जाएंगे. कुछ दिन पहले जनरल बाजवा अमेरिका के दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने अमेरिकी थिंकटैंक से मुलाकात  और रिटायरमेंट से पहले भारत संग रिश्तों पर आखिरी ख्वाहिश जाहिर की थी. जनरल बाजवा ने कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच बेहतर संबंध चाहते हैं. दोनों देशों के संबंध इतने अच्छे होने चाहिए कि नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूएस थिंकटैंक से की थी मुलाकात


पाकिस्तान के जाने-माने पत्रकार कामरान यूसुफ ने खुलासा करते हुए कहा कि यूएस थिंकटैंक से अपनी मुलाकात के दौरान बाजवा ने अमेरिका, भारत और इमरान खान से जुड़े कई मुद्दों पर राय दी. अमेरिकी थिंक टैंक से बातचीत के दौरान जनरल बाजवा ने कहा कि वह पाकिस्तान को सामान्य देश को तौर पर देखना चाहते हैं. वह चाहते हैं कि पाकिस्तान के भारत के साथ संबंध ऐसे होने चाहिए ताकि दोनों देशों के नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल सके.


भारत-पाक के संबंध तनावपूर्ण


फिलहाल भारत-पाकिस्तान एक-दूसरे के नागरिकों को काफी जांच-पड़ताल के बाद ही वीजा देते हैं. टेस्ट भी काफी मुश्किल होता है. जनरल बाजवा ने कहा कि वह पाकिस्तान को किसी आम देश के तौर पर ही देखते हैं, जहां किसी भी अमेरिकी को वीजा ऑन अराइवल मिल सके. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अब अमेरिका को किसी दूसरे देश की आंखों से नहीं देखता. दोनों देशों के संबंध स्वतंत्र होने चाहिए. बाजवा ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है, जब उनके संबंध चीन से बेहद मजबूत हो चुके हैं. 


'गरीबी मिटाएं दोनों देश'


बता दें कि बाजवा की नियुक्ति पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने की थी. उस वक्त बाजवा भारत के साथ रिश्ते सामान्य करने के पक्षधर थे और कश्मीर मुद्दे को बातचीत से हल करना चाहते थे. हाल ही में बाजवा ने कहा था कि भारत-पाक को दुश्मनी भूलकर गरीबी हटाने पर ध्यान देना चाहिए.  


उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान ने अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने के लिए गंभीर प्रयास किए हैं. उन्होंने दक्षिण एशिया में शांति पर जोर दिया. माना जा रहा है कि बाजवा की इजाजत के बाद पाकिस्तान की सेना ने भारत के साथ शांति पर जोर दिया है और फिलहाल दोनों देशों की बंदूकें सरहद पर खामोश हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर