आपके PF अकाउंट में कितना है पैसा? सिर्फ एक मिस कॉल से ऐसे करें पता

नौकरी करते समय नियमानुसार, हर कर्मचारी और कंपनी को पीएफ की राशि ईपीएफओ के पास जमा करानी होती है. हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं.

Tue, 24 Jul 2018-9:26 am,
1/7

How To Check Your EPF Balance By Missed Call

नौकरी करते समय नियमानुसार, हर कर्मचारी और कंपनी को पीएफ की राशि ईपीएफओ के पास जमा करानी होती है. हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं. लेकिन, नौकरी बदलते वक्त या पीएफ का पैसा ट्रांसफर कराते वक्त लोगों को नहीं पता होता कि उनके खाते में पैसा कितना है. नौकरी करते समय या उसके बाद अपने पीएफ की राशि जानना बहुत आसान है. इसके कई तरीके हैं. इनमें एक तरीका है मिस कॉल. इसके लिए ईपीएफओ ने नंबर जारी किया हुआ है. इसके अलावा ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ राशि का पता लगाया जा सकता है.

2/7

How to check PF Balance Online

ऐसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस और पासबुक ऑनलाइन : 1- ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. ई पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा. 2- इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा. 3- वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा.

3/7

Know how to check your PF Balance through EPFO App

ऐप से कर सकते हैं बैलेंस चेक : इसके अलावा पीएफ बैलेंस का पता ईपीएफओ की ऐप से भी लगा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. अगली स्लाइड में पढ़ें: कैसे एक मिस कॉल से लगाएं पीएफ के पैसे का पता.

4/7

Know your EPF Balance through Miss call

मिस कॉल से पता करें पीएफ बैलेंस : जिसे अपना पीएफ बैलेंस के बारे में जानना है तो वह एक मिस कॉल कर के भी पता कर सकता है. ईपीएफओ ने एक बयान में बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.

5/7

You will get the SMS for PF Balance Details from EPFO

मैसेज मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है. EPFO के द्वारा यह मैसेज भेजा जाता है. इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि: मेंबर आइडी, पीएफ नम्‍बर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम योगदान. अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा. आपको अपनी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा. 

6/7

Why miss call alert for EPF Balance is good option

मिस्‍ड कॉल क्यों पसंद है : मिस्‍ड कॉल की विधि सबको इसलिए पसंद है क्‍योंकि ईपीएफ बैलेंस जानने कि यह सबसे अच्‍छी विधि है. यह किसी मोबाइल एप और एसएमएस सर्विस से कहीं बेहतर है. इसके लिए किसी स्‍मार्ट फोन की भी जरुरत नहीं है. किसी भी फोन से आप मिस कॉल दे सकते हैं और न ही किसी एप की आवश्‍यकता है. मिस कॉल करना मैसेज करने से ज्‍यादा सरल है. इसके लिए आपको पैसे भी देने की जरुरत नहीं होती. 

7/7

Know your EPF Contribution in your PF Account

जमा होती है तय राशि : पीएफ में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है. कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 फीसदी देना होता है. 12 फीसदी का 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है. वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link