जीवन में बदलाव ला सकती हैं, बाबा साहेब आंबेडकर की ये बातें

महान दलित चिंतक अंबेडकर भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं. आंबेडकर ने उस दौर में भी भारतीय समाज और संस्कृति का अध्ययन कर ऐसी बातें कही थी जो आज के जीवन में भी सटीक बैठती है.

Sat, 14 Apr 2018-9:15 am,
1/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

14 अप्रैल को सारा देश संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर को याद कर रहा है. आज उनकी 127वीं जंयती है, भारत रत्न से सम्मानित आंबेडकर की मृत्यु 6 दिसंबर 1956 को हुई थी. महान दलित चिंतक अंबेडकर भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं. आंबेडकर ने उस दौर में भी भारतीय समाज और संस्कृति का अध्ययन कर ऐसी बातें कही थी जो आज के जीवन में भी सटीक बैठती है. 

2/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर की जंयती पर उनकी कही गई कुछ ऐसी बातें जानते हैं जो किसी के जीवन को प्रेरणा देती है. आंबेडकर ने कहा था, 'शिक्षित बनो! संगठित रहो! संघर्ष करो.' : बाबा साहेब ने कहा था कि एक मनुष्य को शिक्षित होकर एक संगठन में कैसे रहना है इसको सीखना चाहिए. साथ ही संगठित रहकर कैसे संघर्ष कर आगे बढ़ना है इसके लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए.

3/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

इतिहास बताता है कि जहां नैतिकता और अर्थशास्त्र में संघर्ष होता है वहां जीत हमेशा अर्थशास्त्र की होती है. निहित स्वार्थों को स्वेच्छा से कभी नहीं छोड़ा गया है जब तक कि पर्याप्त बल लगा कर मजबूर न किया गया हो.

4/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

एक महान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से अलग है, क्योंकि वह समाज का सेवक बनने के लिए तैयार रहता है. : आंबेडकर ने कहा था कि एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हमेशा समाज का सेवक बनने के लिए तैयार रहता है, लेकिन एक महान व्यक्ति इन चीजों से कोसों दूर रहता है, क्योंकि वह कुछ नया करने के लिए समाज को प्रेरित करता है. 

 

5/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

मनुष्य नश्वर है. ऐसे विचार होते हैं. एक विचार को प्रचार-प्रसार की ज़रूरत है जैसे एक पौधे में पानी की ज़रूरत होती है. अन्यथा दोनों मुरझा जायेंगे और मर जायेंगे. : बाबा साहेब मानते थे कि जैसे पड़े-पौधों को बढ़ने और उन्हें विकसित करने के लिए पानी और खाद्य की आवश्यकता होती है. वैसे ही एक मनुष्य के विचार को विकसित करने के लिए संवाद जरूरी है. 

 

6/6

quotes of Bhim Rao ambedkar can change your life

दिमाग का विकास मानव अस्तित्व का परम लक्ष्य होना चाहिए : बाबा साहेब आंबेडकर ने कहा था कि मानव हर तरह से खुद को विकसित करने की कोशिश करता है. सामाजिक दृष्टि से लेकर आर्थिक दृष्टि तक, लेकिन मानव का पहला लक्ष्य दिमाग का विकास होना चाहिए. उनका मानना था कि जब दिमाग का विकास होगा तब सब कुछ खुद-ब-खुद विकसित होने लगेगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link