Photos: दुनिया के वो धांसू देश, जहां सबसे सस्ते हैं घर, खूबसूरती देखकर नजरें नहीं हटेंगी

Most Cheapest Homes: खुद का घर कौन नहीं चाहता. लाखों लोग ऐसे हैं, जिनके पास अपनी छत नहीं है. जबकि करोड़ों लोग किराये के मकान में रहने के लिए मजबूर हैं. हर साल के साथ घर महंगे होते जा रहे हैं. लोगों का बजट बिगड़ रहा है. साथ ही खर्च भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में घर लेने का सपना लोगों को सपना ही लग रहा है. लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां घरों की कीमत भारत से भी सस्ती है. चलिए जानते हैं उन देशों के बारे में.

रचित कुमार Tue, 15 Oct 2024-6:00 am,
1/6

इटली

इटली दुनिया के बेहद खूबसूरत देशों में शुमार है. कोविड-19 का इस देश पर बहुत बुरा असर पड़ा था. लेकिन अब यह पैरों पर खड़ा हो गया है. अगर मुख्य शहरों को छोड़ दें तो बाहरी इलाकों में प्रॉपर्टी काफी सस्ती है.  सिसली द्वीप में कई पुराने गांव हैं, जो विदेशी निवेश चाहते हैं. यहां आपको 91 रुपये में भी प्रॉपर्टी मिल जाएगी. 

2/6

लेकिन खरीदारों को कम से कम 27,000 अमेरिकी डॉलर (22 लाख रुपये) की लागत से घरों की मरम्मत करानी होगी. यह इन्वेस्टमेंट तीन साल के भीतर करना होगा और घरों को 5 साल के भीतर बेच नहीं सकते. यह नियम हर शहर में अलग-अलग हैं. इटली का ही एक अन्य शहर है अब्रूज़ो, जो रोम के पूर्व में बसा है. यहां आपको 42 लाख रुपये में घर मिल जाएगा. 

3/6

ब्राजील 

खूबसूरती में ब्राजील किसी से कम नहीं है. यहां का अपना कल्चर है. ब्राजील के इटामारका आइलैंड पर आपको बेहद सस्ती प्रॉपर्टी मिल जाएंगी. यहां 42 लाख रुपये में प्रॉपर्टी उपलब्ध हैं. आगे जाएंगे तो कीमतें और भी गिर सकती हैं. इसके अलावा विला वेल्हा शहर में भी आपको सस्ती प्रॉपर्टी लेने का मौका मिल सकता है. 

4/6

साउथ अफ्रीका 

साउथ अफ्रीका के पीटरबोरो में बेहद सस्ते घर हैं. यहां 37 लाख रुपये तक में आपको घर आसानी से मिल जाएंगे, जिसमें दो बड़े बेडरूम, किचन और डाइनिंग एरिया तक शामिल है. 

5/6

वियतनाम

साल 2022 में वियतनाम को पहली बार घर खरीदने वालों के लिए सबसे किफायती देश बताया गया था. यहां पिछले एक साल में किराया 50 प्रतिशत तक घटा है. घरों की कीमतें भी मिडिल क्लास शख्स की इनकम से ज्यादा नहीं हैं. 

6/6

फिलीपींस

आइलैंड देश फिलीपींस में भी घर बेहद सस्ते हैं. यहां स्थायी सरकार है आबादी भी अच्छी खासी है. यहां के अपार्टमेंट्स की कीमतें अमेरिका की तुलना में आधी हैं और कॉस्ट ऑफ लिविंग 52 प्रतिशत सस्ती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link