दवाओं से नहीं, Yoga से कम करें ब्लड प्रेशर! ये 5 आसान योगासन कर सकते हैं चमत्कार!

हाई ब्लड प्रेशर एक आम स्वास्थ्य समस्या है, जिसे समय रहते कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. बिना दवाओं के स्वाभाविक तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें योग सबसे प्रभावी और सरल तरीका माना जाता है. योग के विभिन्न आसनों के अभ्यास से शरीर को आराम मिलता है, तनाव कम होता है और ब्लड फ्लो में सुधार होता है. यहां हम आपको 5 ऐसे सरल योगासन के बारे में बता रहे हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Tue, 22 Oct 2024-1:02 pm,
1/5

1. अधो मुख श्वानासन

अधो मुख श्वानासन शरीर को खिंचाव देता है और तनाव को दूर करता है. यह आसन शरीर के निचले हिस्से में खून का फ्लो को बढ़ाता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इस आसन को नियमित रूप से करने से दिल की सेहत भी सुधरती है.

2/5

2. विपरीत करणी

यह आसन न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है बल्कि शरीर को आराम देने का भी एक प्रभावी तरीका है. यह मुद्रा शरीर में खून के फ्लो को सही दिशा में कंट्रोल करती है और तनाव और चिंता को कम करती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

3/5

3. बालासन

बालासन गहरी सांस लेने और शरीर को आराम देने का बेहतरीन तरीका है. यह आसन दिमाग को शांत करता है और तनाव कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर में सुधार होता है. बालासन को रोजाना करने से ब्लड प्रेशर स्वाभाविक रूप से कंट्रोल रहता है.

4/5

4. सुप्त बद्ध कोणासन

यह आरामदायक मुद्रा न केवल शरीर को रिलैक्स करती है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है. इस आसन से शरीर की मसल्स में तनाव कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है.

5/5

5. शवासन

शवासन योग का सबसे आसान और प्रभावी आसन है, जो शरीर और मन को पूर्ण विश्राम देता है. यह आसन गहरी सांस लेने पर केंद्रित होता है और ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कंट्रोल करने में मदद करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link