दादी-बाबा भी आसानी से यूज कर पाएंगे स्मार्टफोन, बस कर दें ये 5 सेटिंग्स

Smartphone Use Friendly Tips for Elders: एंड्रॉयड फोन में कई ऐसे फीचर्स होते हैं, जो लोगों के काफी काम आते हैं. लेकिन, कभी-कभी बुजुर्ग जैसे कि दादी-बाबा उन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाते. वे पुराने फीचर को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन, कुछ आसान टिप्स की मदद से आप स्मार्टफोन्स को दादा-दादी और नाना-नानी के लिए इस्तेमाल करने आसान बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना होगा.

रमन कुमार Fri, 21 Jun 2024-7:00 pm,
1/5

बड़े अक्षर

बुजुर्गों को अक्सर फोन पर लिखा हुआ पढ़ने में दिक्कत होती है. इसे आसान बनाने के लिए आप फोन में अक्षरों का साइज बढ़ा सकते हैं. साथ ही स्क्रीन पर जो बटन और निशान होते हैं उनका साइज भी बड़ा कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स ऐप खोलें, फिर 'डिस्प्ले' पर जाएं और वहां 'डिस्प्ले साइज एंड टेक्स्ट' ऑप्शन को चुनें. 

2/5

लॉन्चर ऐप इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर कई सारे आइकॉन, विजेट और दूसरी चीजें होती हैं, जिन्हें देखकर बुजुर्ग लोग कभी-कभी घबरा जाते हैं. उनके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए आप BIG Launcher या Elder Launcher जैसी ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप्स बड़े-बड़े बॉक्स दिखाती हैं जिनको दबाना आसान होता है.

3/5

बटन इस्तेमाल करें

आजकल स्मार्टफोन में स्वाइप करने का ऑप्शन मिलता है. यंगस्टर्स इसे काफी पसंद करते हैं. लेकिन उम्रदराज लोगों के लिए ये मुश्किल होता है. आप उनके फोन में पुराने तरीके का बटन वाला नेविगेशन चालू कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स ऐप खोलें, फिर 'सिस्टम' पर जाएं. अब 'जेस्चर्स' को चुनें और '3-बटन नेविगेशन' ऑप्शन चुनें. 

4/5

बड़े बटन वाला कीबोर्ड

बड़े बटन वाले कीबोर्ड से टाइप करना आसान हो जाता है और आंखों पर भी कम जोर पड़ता है. ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में Gboard कीबोर्ड होता है. कीबोर्ड का साइज बदलने के लिए उसे खोलें और ऊपर की तरफ बाईं ओर चार डॉट्स वाले बटन को दबाएं. फिर 'रिसाइज' चुनें और कीबोर्ड का साइज अपने हिसाब से बदल लें.

5/5

सीधे फोन करने वाला विजेट

अगर आपके दादा-दादी को कॉन्टैक्ट ढूंढने में दिक्कत होती है, तो आप 'डायरेक्ट डायल' विजेट इस्तेमाल कर सकते हैं. इस विजेट को एक बार दबाने पर फोन लग जाएगा. इसे लगाने के लिए होम स्क्रीन पर थोड़ी देर दबाएं और 'विजेट्स' चुनें. फिर 'कॉन्टैक्ट्स' ढूंढें या 'डायरेक्ट डायल' विजेट को नीचे स्क्रॉल करके ढूंढें. इसे होम स्क्रीन पर ले जाएं और उस कॉन्टैक्ट को चुनें जिसे आप जल्दी फोन करना चाहते हैं. इस विजेट को ऐसी जगह पर रखें जहां गलती से दबने का खतरा कम हो.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link