7th Pay Commission: केंद्र के साथ इन 5 राज्‍य सरकारों ने कर्मचार‍ियों को द‍िया द‍िवाली ग‍िफ्ट, खुशी से उछल पड़े लोग

7th Pay Commission DA Hike: कैब‍िनेट की मीट‍िंग में बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है. सरकार ने इसमें 3% का इजाफा करने का फैसला क‍िया है, ज‍िसके बाद यह 50 प्रत‍िशत से बढ़कर 53% हो गया है. DA और DR में हुई वृद्ध‍ि को 1 जुलाई 2024 से लागू क‍िया जाएगा.

क्रियांशु सारस्वत Thu, 17 Oct 2024-11:48 am,
1/7

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मी‍ट‍िंग में ल‍िये गए फैसले से एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा म‍िलेगा. इस बीच पांच राज्य सरकारों की तरफ से भी सरकारी कर्मचारियों के ल‍िए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया है. डीए हाइक से कर्मचार‍ियों को बढ़ती महंगाई के बीच वित्तीय राहत म‍िलेगी.

2/7

द‍िवाली से पहले डीए हाइक (DA) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) में हुआ 3% का इजाफा 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा. अक्टूबर महीने की बढ़ी हुई सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को तीन महीने का एरियर भी द‍िया जाएगा. आइए जानते हैं इसके अलावा क‍िन-क‍िन राज्‍य सरकारों ने कर्मचार‍ियों को द‍िवाली का तोहफा द‍िया है?

3/7

ओडिशा सरकार ने राज्य के पब्‍ल‍िक सेक्‍टर में (PSUs) काम करने वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि को मंजूरी दे दी है. यह 2017 के संशोधित वेतनमान के आधार पर वेतन प्राप्त कर रहे हैं. इस वृद्धि के बाद DA 46% से बढ़कर 50% हो गया है. इसके 1 जनवरी, 2024 से लागू क‍िया गया है.

4/7

दशहरे के मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए महंगाई भत्ता (DA) में 4% की वृद्धि करने की घोषणा की. इसे 1 जनवरी, 2023 से लागू क‍िया जाएगा. इसके अलावा, सरकारी कर्मचारियों के बकाया मेडिकल बिल और 75 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले पेंशनर्स के ल‍िये पेंशन बकाया का तुरंत निपटारा किया जाएगा.

5/7

झारखंड सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में 9% की वृद्धि की है. पहले कर्मचारी छठे केंद्रीय वेतन आयोग के तहत 230% का DA प्राप्त कर रहे थे. नए वेतन वृद्धि में इसे बढ़ाकर 239% कर द‍िया गया है. ज‍िसे सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2024 से प्रभावी क‍िया जाएगा.

6/7

द‍िवाली से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में 4% की वृद्धि का ऐलान क‍िया. इसके बाद कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 50% हो गया है.

7/7

सिक्किम सरकार ने दुर्गा पूजा त्योहार से पहले अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में 4% की वृद्धि का ऐलान क‍िया है. राज्य सरकार के कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2024 से डीए 46% की बजाय 50% म‍िलेगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link