ये 8 आदतें कर देती हैं द‍िमाग को कमजोर, लोग बुलाने लगते हैं बेवकूफ

Habits that weaken brain: आपका ब्रेन आपकी पूरी बॉडी को कंट्रोल करता है. आपकी सोच, याद्दाश्‍त, भावनाएं, स्‍पर्श, मोटर स्‍क‍िल, दृष्‍ट‍ि, सांस लेना, शरीर का तापमान और यहां तक कि‍ भूख को भी द‍िमाग कंट्रोल कर सकता है. एक इंसान की सफलता के पीछे उसका मजबूत द‍िमाग सबसे ज्‍यादा मददगार होता है. लेक‍िन कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जो आपके द‍िमाग को बेहद कमजोर और सुस्‍त बना देती हैं. आइये जानते हैं.

वन्‍दना भारती Sat, 21 Sep 2024-5:36 pm,
1/8

बहुत ज्‍यादा चीनी खाना

चीनी अध‍िक खाने से याददाश्त कमजोर हो सकती है. इससे चीनी की लत लग सकती है और हेल्‍थ में गिरावट आ सकती है. साथ ही यह मस्तिष्क के लिए भी हानिकारक है. अपने ब्रेन हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करें.  

2/8

नींद की कमी

नींद के दौरान आपका मस्तिष्क, र‍िपेयर का काम करता है. नींद की कमी या अपर्याप्त नींद से मस्तिष्क के कुछ न्यूरॉन्स खराब हो सकते हैं, जिसका असर व्यक्ति के व्यवहार और प्रदर्शन पर पड़ता है. 

3/8

तेज आवाज में म्‍यूज‍िक सुनना

तेज आवाज में म्‍यूज‍िक सुनने से ब्रेन पर बुरा असर होता है. लगातार तेज आवाज में म्‍यूज‍िक सुनने की वजह से सुनने की क्षमता कमजोर हो जाती है और इससे कान के भीतर मौजूद हेयर सेल्‍स खत्‍म होने लगती हैं.  

4/8

फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी की कमी

अगर आप आलसी हैं और आप कोई भी फ‍िजि‍कल एक्‍ट‍िव‍िटी नहीं करते हैं तो इससे आपके मस्तिष्क में ब्‍लड फ्लो बाधित हो सकता है. इसकी वजह से द‍िमाग की कोशिकाओं तक कम ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंच पाता है और इसका असर उसकी सेहत पर होता है 

5/8

बहुत ज्‍यादा नेगेट‍िव न्‍यूज सुनना

बुरी खबरों को सुनने से तनाव बढ़ता है, जिससे शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल की स्‍तर बढ़ सकता है. पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) के लक्षण अकेलापन और निराशा अवसाद के लक्षण हैं. 

6/8

अंधेरे में वक्‍त ब‍िताना

मस्‍त‍िष्‍क में बनने वाला मेलाटोन‍िन हार्मोन अंधेरे में ज्‍यादा बनता है. इसल‍िए अगर आप ज्‍यादातर समय अंधेरे में रहते हैं तो इससे आपकी नींद की साइक‍िल ब‍िगड सकती है और इससे आपका मूड भी प्रभाव‍ित हो सकता है. 

7/8

स्‍क्रीन के सामने देर तक रहना

कुछ म‍िनट के ल‍िए जब आप स्‍क्रीन के सामने आते हैं तो अगले कई घंटे तक आपका शरीर मेलाटोन‍िन र‍िलीज नहीं करता. मेलाटोन‍िन ऐसा हार्मोन है जो नींद के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार होता है. ये मस्तिष्क के पीनियल ग्रंथि में बनता है. मेलाटोन‍िन हार्मोन शरीर की आंतरिक घड़ी यानी सर्कैडियन लय को कंट्रोल करता है और नींद में मदद करता है. ये रात के समय ज्‍यादा और द‍िन में कम र‍िलीज होता है.  

8/8

खुद को सबसे दूर रखना ​

आपने कोरोना के दौरान देखा होगा क‍ि क‍िस तरह लोगों ने अकेलेपन के कारण ड‍िप्रेशन और एंजाइजी का सामना क‍िया.कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में ये बात सामने आई है क‍ि जो लोग लंबे समय तक सामाजिक अलगाव का अनुभव करते हैं, उनमें उदासी और अनिद्रा विकसित होने लगती है और उनका द‍िमाग धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. वे चीजें भूलने लगते हैं.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link