पितृ अमावस्‍या पर सूर्य ग्रहण, किस-किस का बिगाड़ेंगे खेल, पढ़ें 12 राशियों का राशिफल

Horoscope Today 2 October 2024 : 2 अक्‍टूबर 2024, बुधवार को पितृ पक्ष का अंतिम दिन है जिसे सर्वपितृ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. चंद्रमा आज के दिन केतु और सूर्य के साथ कन्या राशि के घर में ही विराजमान रहेंगे. आज के दिन साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा, जो कि भारत में दृश्य नहीं होगा. उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र और ब्रह्म योग है. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

श्रद्धा जैन Wed, 02 Oct 2024-6:04 am,
1/12

मेष

मेष राशि के नौकरीपेशा लोग अपनी परेशानियों को अपने तक सीमित रखने के बजाय सीनियर के साथ बांटने की पहल करें. व्यापारी वर्ग को अलर्ट रहना है, कोई ठगी ग्राहक बनकर चूना लगाने के फिराक में आपके पास आ सकता है. युवा वर्ग को सामाजिक मेल मिलाप बढ़ाने  पर फोकस करना है. विद्यार्थी वर्ग की पढ़ाई में रुकावट आने की आशंका है, अपने संदेह को दूर करने के लिए गुरु का मार्गदर्शन जरुर लें. यदि विवाह योग्य लोगों के लिए रिश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो आज के दिन कोई रिश्ता लेकर आ सकता है. तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें क्योंकि डिहाइड्रेशन की शिकायत होने की आशंका है.

2/12

वृष

इस राशि के लोग यदि किसी विशेष प्रोजेक्ट को पूरा करने के काम में लगे है, तो आज आप अपने काम में सफल होने वाले हैं. व्यापारी वर्ग को किसी नए कंपनी के साथ जुड़ने का ऑफर मिल सकता है, यह आपके कारोबार के लिए सुनहरा अवसर साबित हो सकता है. युवा वर्ग के मन में करियर को लेकर जो भी उठा पटक चल रही थी, उसमें कुछ ठहराव होता दिखाई दे रहा है. पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी होने की आशंका है, इसलिए दोनों ही लोग बात करते समय वॉल्यूम धीमा रखें. बड़े बुजुर्गों से मिली सीख का पालन करें, ऐसा कोई भी काम न करें जिसकी वजह से आपके आचरण या परवरिश पर उंगली उठे. हीमोग्लोबिन के साथ जरूरी न्यूट्रिशन कम होने की आशंका है, इसलिए खानपान के मामले में सावधानी बरतें.

3/12

मिथुन

मिथुन राशि के लोगों के लिए दिन शुभ है, नई सोच, नए विचार आपको उन्नति की ओर अग्रसर करेंगे. बशर्ते आपको अपने निर्णय पर अडिग भी रहना होगा, इसका जल्दी-जल्दी बदलाव न करें. व्यापारी वर्ग को प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहना है, क्योंकि आपसे आगे निकलने की चाह में वह आपके लिए रणनीति तैयार कर सकते हैं. संतान के साथ बहुत ज्यादा सख्ती दिखाने से बचाना है. शोधपरक काम में लगे युवा वर्ग के  काम में तेजी आएगी. सर्दी की समस्या से आज के दिन भी परेशान रह सकते हैं, परहेज का सख्ती से पालन करें जिससे स्वास्थ्य जल्दी सही हो सके.

4/12

कर्क

कार्यों में विलंब होने के कारण इस राशि के लोगों का संयम टूट सकता है, हो सकता है कि आप कार्यों को बीच में भी छोड़ दे. व्यापारी वर्ग के लिए दिन मिला-जुला रहने वाला है. युवा वर्ग की बात करें तो उनके लिए यह समय है ज्ञान लेने के लिए है, कहने का अर्थ है कि अपने ज्ञान  के भंडार को और बढ़ाएं और स्वयं को अपडेट रखे. घर परिवार में धन खर्च के योग है, खर्चे तो जरूरी है लेकिन हाथ समेटकर चलने का प्रयास करेंगे तो आने वाले समय के लिए अच्छा रहेगा. सेहत की बात करें तो इंफेक्शन होने की आशंका है, अपना ध्यान रखें.

5/12

सिंह

सिंह राशि के लोगों के मूड का प्रभाव आपके कार्यों पर भी पड़ेगा, जिस कारण कार्यों में देरी तक का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग की आज ग्राहक से बहसबाजी होने की आशंका है. युवा वर्ग को काल्पनिक दुनिया से बाहर निकलने की कोशिश करनी है, क्योंकि वास्तविक दुनिया की सच्चाई कुछ और ही है. घर के कुछ सदस्यों के व्यवहार से परेशान हो सकते हैं. सेहत आज के दिन अनुकूल रहेगी, अच्छा होगा कि आप अपने कार्यों को जल्दी जल्दी निपटाने का प्रयास करें.

6/12

कन्या

इस राशि के लोग दूसरों के कार्यों की समीक्षा करने के बजाय उनकी गलती को बताकर उसे सुधारने की सलाह दे. आर्थिक दृष्टि से आज का दिन व्यापारी वर्ग के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. कर्मचारी की संख्या बढ़ाने का प्रयास करें क्योंकि कोई बड़े काम के ऑर्डर मिलने की संभावना है. युवा वर्ग को दखलअंदाजी की आदत में सुधार लाना होगा, क्योंकि आपकी इस आदत के चलते कुछ करीबी रिश्तेदार और मित्र नाराज हो सकते हैं. संतान की जिद्दी स्वभाव की वजह से कुछ परेशान दिखेंगे, ऐसे में उसे प्यार और आहिस्ता से समझाने का प्रयास करें. सेहत में जुकाम, खांसी की समस्या बढ़ सकती है.

7/12

तुला

तुला राशि वालों को कार्यों को लेकर बॉस की ओर से कुछ रूखी बातें सुनने को मिल सकती हैं, बातों को दिल पर लेने के बजाय इसे सीख समझ कर सुधार लाने का प्रयास करें. जो लोग साझेदारी में व्यापार करते हैं, उन्हें बिजनेस पार्टनर की सहमति के बिना कोई भी कार्य करने से बचना है. दोस्ती यारी में किसी बात को लेकर कुछ कहा सुनी होने की आशंका है. अपनों की बात बुरी लग सकती है, लेकिन वह आपकी चिंता करते हैं आपसे स्नेह रखते हैं इसलिए उन्हें भी समझने का भी प्रयास करें. सिर दर्द की समस्या से परेशान होने की आशंका है.

8/12

वृश्चिक

इस राशि के लोग ऑफिशियल चीजों को संभाल कर रखें, लापरवाही के कारण इनके मिस्प्लेस होने की आशंका है. कारोबार विस्तार के लिए कुछ अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता पड़ सकती है, वैसे भी कारोबार तभी बढ़ेगा जब आप निवेश करेंगे. पुराना कर्ज चिंता का विषय बन सकता है, यदि कोई उधारी ले रखी है तो आज आपको उसके लिए टोका जा सकता है. युवा वर्ग को आज के दिन यात्रा करने से बचना है, जितना संभव हो सके घर पर रहकर ही काम करने के प्रयास करें. क्रोध सेहत में गिरावट का कारण बन सकता है, इसलिए दिमाग को शांत रखने के उपाय ढूंढे.

9/12

धनु

धनु राशि के जो लोग मैनेजर है, वह बहुत सूझबूझ के साथ अपना कार्य करें और जिम्मेदारियों का बंटवारा करें. कार्यस्थल पर साफ सफाई, सामान के रखरखाव का स्थान परिवर्तन जैसे कार्य आज के दिन करने बैठ सकते हैं. फालतू के खर्च बढ़ने की आशंका है, समझदारी दिखाते हुए कार्यों के प्राथमिकता तय करें और उसके बाद ही खर्च करें. युवा वर्ग कुसंगति से बचकर रहें क्योंकि संगत के प्रभाव में आकर आप गलत चीजें सीख सकते हैं. मुंह से जुड़े रोग होने की आशंका है, जूठा खाने से बचें और यदि कब्जियत की समस्या है तो उसका भी निदान ढूंढने का प्रयास करें.

10/12

मकर

इस राशि के लोग गलतियों को रोकने का प्रयास करें, क्योंकि लगातार हो रही गलतियों के कारण बॉस आपको बाहर का दरवाजा भी दिखा सकते हैं. व्यापारी वर्ग को काम के सिलसिले में अचानक से किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है. युवा वर्ग आज के दिन सारे काम धाम छोड़कर मनोरंजन करते हुए नजर आएंगे. घर पर किसी से विवाद होने की आशंका है, विवाद को टालने के लिए अपने काम से मतलब रखें और घर समय पर पहुंचने का प्रयास करें. सावधानी हटी दुर्घटना घटी, यह बात तो आप भली-भांति जानते होंगे. कुछ ऐसा ही आपके साथ होने की भी आशंका है, इसलिए अपना हर एक काम सावधानी के साथ करें.

11/12

कुंभ

कुंभ राशि के लोगों की ऑफिस की राजनीति कम होगी, कार्यों को बेहतर तरीके से पेश करने में सहायता मिलेगी. जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, उनके लिए समय शुभ है. निवेश करने के लिए आगे बढ़कर आ सकते हैं. छोटे भाई-बहन पर ध्यान देने की जरूरत है, उन्हें मोटिवेट करने के साथ आर्थिक सहयोग भी करना पड़ सकता है. युवा वर्ग के लिए व्यय पर नियंत्रण रखना आवश्यक है, अनावश्यक वस्तुओं को खरीदने में अपना धन नष्ट न करें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए मानसिक तनाव में कमी आने की संभावना है, दिन मध्यम  रहेगा.

12/12

मीन

इस राशि के पत्रकारिता और शिक्षा क्षेत्र में लगे लोगों के लिए दिन शुभ है. व्यापारी वर्ग को भूमि लाभ होने की संभावना है, जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं उन्हें कोई अच्छा सौदा मिल सकता है. युवा वर्ग  अपनी बुद्धिमत्ता की वजह से एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स बनाने में सफल होंगे. माता जी की बिगड़ी सेहत में सुधार होता दिखाई दे रहा है. जीवनसाथी को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दें और खुद भी उनकी सेहत का ध्यान रखें .अपने उदारता पूर्ण स्वभाव से दूसरों का दिल जीतने में सफल होंगे. एसिडिटी की समस्या के कारण रातों की नींद उड़ने की आशंका है, अच्छा होगा कि आप रात का भोजन हल्का और सुपाच्य रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link